Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Speaker in Legislative Assembly #phool singh meena #politics news #rajasthan news #latest news #hindi news


लोकसभा चुनाव से पहले आदिवासी वोटर्स को साधने की तैयारी, फूल सिंह मीणा को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी



अजय त्यागी [Input - abplive.com] 2024-01-24 02:14:22 राजनीति

उदयपुर ग्रामीण विधानसभा से विधायक फूल सिंह मीणा - Photo : Internet
उदयपुर ग्रामीण विधानसभा से विधायक फूल सिंह मीणा - Photo : Internet

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी की सरकार बनी है और उसके बाद मंत्रिमंडल का गठन किया। मंत्रिमंडल में मेवाड़ वांगड़ से तीन विधायकों को मंत्री पद दिया गया, जिसमें आदिवासी वोटर को साधने के लिए दो आदिवासी विधायकों को मंत्री बनाया।

वहीं अब लोकसभा चुनाव से पहले आदिवासी सीटों को साधने के लिए बीजेपी ने आदिवासी विधायक को एक और बड़ा पद दिया है। यह पद उदयपुर ग्रामीण विधानसभा से लगातार तीसरी बार विधायक बने फूल सिंह मीणा को दिया गया है।

विधायक जिनकी मंत्री मंडल में शामिल होने की थी चर्चाएं

राजस्थान सरकार के मंत्रिमंडल गठन से पहले कई नामों की चर्चा थी। उसमें एक बड़ा नाम विधायक फूल सिंह मीणा का था। फूल सिंह मीणा उदयपुर ग्रामीण विधानसभा सीट से लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं। विधायक भी बड़ी जीत से बने। इसके बाद चर्चाएं थी कि मेवाड़ से बाबूलाल खराड़ी या फिर फूल सिंह मीणा को मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। इसमें बाबूलाल खराड़ी से भी पहले नाम फूल सिंह मीणा का आ रहा था, लेकिन सरकार ने उदयपुर जिले की झाडोल विधानसभा सीट से विधायक बाबूलाल खराड़ी को कैबिनेट मिनिस्टर बनाया और जनजातीय विभाग सौंपा। इसके बाद अब फूल सिंह मीणा को बड़ी जिम्मेदारी दी है।

 विधायक फूल सिंह मीणा को यह पद दिया

विधायक पद पर रहते हुए कक्षा दसवीं से ग्रेजुएट होने वाले फूल सिंह मीणा को राजस्थान विधानसभा में सभापति नियुक्त किया गया है। वह पहली बार मंगलवार को विधानसभा में सभापति पद पर बैठे। जानकारों के अनुसार जब विधानसभा अध्यक्ष मौजूद नहीं रहते हैं। तब सभापति सदन की कार्यवाही को संभालते हैं। मेवाड़ में लोकसभा सीट की बात करें तो चार सीटें हैं, जिसमें बांसवाड़ा और उदयपुर जनजातीय आरक्षित सीटें हैं। चुनाव से पहले आदिवासी वोटरों को साधने के लिए आदिवासी विधायक को सभापति बनाया गया है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...