Join our Whatsapp Group

Related Tags: #khatu shyam mandir #udaipur #rajasthan #spritual #latest news #hindi news


उदयपुर में बनने वाले खाटू श्याम मंदिर का आज हुआ भूमि पूजन



अजय त्यागी [Input - amarujala.com] 2024-01-25 05:22:37 आध्यात्मिक

खाटू श्याम मंदिर का हुआ भूमि पूजन
खाटू श्याम मंदिर का हुआ भूमि पूजन

राजस्थान के सीकर जिले में खाटू श्याम मंदिर स्थित है। इस प्रसिद्ध मंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं। इसी खाटू श्याम बाबा मंदिर की तरह ही अब उदयपुर में भी एक विशाल खाटू श्याम मंदिर बनने जा रहा है। मंदिर का भूमि पूजन आज (25 जनवरी) हुआ। इसके बाद अब मंदिर का निमार्ण काम शुरू किया जाएगा। उदयपुर में मंदिरों की बात करें तो यहां भगवान कृष्ण और महादेव के प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर हैं और अब खाटू श्याम बाबा का मंदिर भी बनने जा रहा है।

इस मंदिर का निर्माण श्री खाटू सेवा ट्रस्ट की तरफ से हो रहा है। यह मंदिर उदयपुर शहर से करीब 19 किलोमीटर दूर चित्तौड़गढ़ मुख्य हाईवे से 100 मीटर अन्दर बनेगा। श्री खाटू सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष शशिकांत खेतान ने बताया कि यह मंदिर करीब एक लाख स्क्वायर फीट एरिया में बनेगा। इसमें मंदिर परिसर से 200 मीटर दूर मुख्य द्वार बनाया जाएगा।

इसके अलावा यहां दुकानें भी बनाई जाएगी, जहां भक्तों को प्रसाद और धार्मिक चीजें मिलेंगी। इसके साथ ही यहां एक बड़ी धर्मशाला और वृद्धा आश्रम भी बनाया जाएगा। आज भूमि पूजन हो गया है, अब मंदिर का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

भूमि पूजन के बाद होंगे ये कार्यक्रम

शशिकांत खेतान ने बताया कि 25 जनवरी को भूमि पूजन कार्यक्रम सुबह 10 बजे से 1 बजे तक हुआ। भूमि पूजन के बाद अब बाबा खाटूश्याम का तीन दिन तक दरबार सजेगा। इसमें दोपहर को नानी बाई रो मायरो कथा होगी। इस कथा के लिए मुंबई की कथा वाचिका यति किशोरी आएंगी, जो महज 12 साल की हैं। कथा के साथ ही शाम को 7 बजे तक भजन संध्या होगी, जिसमें देशभर के भजन गायक प्रस्तुति देंगे। खाटू बाबा के दरबार को सजाने के लिए थाईलैंड और कलकत्ता से विशेष फूल मंगवाएं गएं हैं। साथ ही 25 हजार वर्ग फिट में डोम बनाया गया है, जिसमें भक्त बैठेंगे। पांडाल को तीन दिन तक डेकोरेशन की स्पेशल टीम ने अलग-अलग थीम पर सजाया है। तीनों दिन 56 भोग का आयोजन होगा।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...