Join our Whatsapp Group

Related Tags: #france #president #aamer #rajasthan #latest news #global news #hindi news


आमेर किला पहुंचे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों



अजय त्यागी [Source - NBT] 2024-01-25 06:52:24 राजस्थान

आमेर किला पहुंचे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों
आमेर किला पहुंचे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गुरुवार को जयपुर पहुंचे। मैक्रों गणतत्रं दिवस पर मुख्य अतिथि हैं। इमैनुएल मैक्रों गुलाबी शहर के ऐतिहासिक आमेर किला पहुंचे हुए हैं। इसके बाद वो जंतर-मंतर और हवा महल का दौरा भी करेंगे। इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जयपुर पहुंच गए है। मैक्रों गुलाबी नगर के ऐतिहासिक आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल का दौरा भी करेंगे। मैक्रों जंतर-मंतर पर स्थापित सोलर ऑब्जर्वेटरी भी जाएंगे। जंतर-मंतर से हवा महल तक पीएम मोदी और मैक्रों का एक रोड शो भी होगा। इसके बाद शाम को होटल रामबाग पैलेस में दोनों नेताओं के बीच एक बैठक भी होगी।

सोलर ऑब्जर्वेटरी को यूनेस्को ने जुलाई 2010 में विश्व धरोहर घोषित कर रखा है। सोलर ऑब्जर्वेटरी की स्थापना महाराजा सवाई जयसिंह ने करवाई थी। सोलर ऑब्जर्वेटरी को भारत की विशेषज्ञता और वैज्ञानिक प्रगति का प्रदर्शन माना जाता है। सोलर ऑब्जर्वेटरी सिस्टम 18 उपकरणों का एक सेट है इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्टोन ऑब्जर्वेटरी भी माना जाता है।

इस से पहले जयपुर पहुंचने पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने फ्रांस के राष्ट्रपति सहित फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जयपुर के आमेर किले में राजस्थानी चित्रकला की सराहना की और कलाकारों से बातचीत की। इसके-साथ ही उन्होंने किले में मौजूद भारतीय छात्रों से भी बातचीत की। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर मौजूद है। 

होटल रामबाग पैलेस में पीएम मोदी और मैक्रों के बीच होने वाली बैठक का मुख्य एजेंडा रक्षा और सुरक्षा, व्यापार, जलवायु परिवर्तन, स्वच्छ ऊर्जा और छात्रों के साथ-साथ पेशेवरों की आवाजाही जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर आधारित होगा। 

मैक्रों की यात्रा से भारत और यूरोपीय संघ के बीच व्यापक व्यापार समझौते के लिए चल रही बातचीत को गति मिलने की उम्मीद है।

ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रांस 27 देशों वाले यूरोपीय संघ का प्रमुख सदस्य भी है। भारत और यूरोपीय संघ ने 8 साल से अधिक समय के बाद जून 2022 में लंबे काफी लंबे समय से लंबित पड़े मुक्त व्यापार और निवेश समझौते के लिए बातचीत बहाल की थी। इस से पूर्व कई दौर की चली चर्चा के बाद 2013 में मुक्त व्यापार समझौते को निलंबित कर दिया गया था।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...