Join our Whatsapp Group

Related Tags: #dead declared #return alive #madhya pradesh #latest news #india news #hindi news


15 साल पहले गायब हुआ, परिवार ने कर दिया अंतिम संस्कार… अचानक लौट आया ब्रजलाल



अजय त्यागी [Source - tv9hindi.com] 2024-01-25 07:24:59 अजब - गजब

15 साल बाद लौट आया बृजलाल
15 साल बाद लौट आया बृजलाल

मध्य प्रदेश के बालाघाट से एक हैरतअंगेज खबर सामने आई है जहां 15 साल पहले मरे मरा हुआ व्यक्ति वापस लौट आया। रोजी-रोटी की तलाश में पलायन करने वाला 37 साल का युवक ब्रजलाल 15 सालों बाद अपनों के बीच लौट आया है। अब उसकी उम्र 52 साल हो चुकी है। यह वही ब्रजलाल है जिसे उसके परिजनों ने मरा हुआ समझकर अंतिम कार्यक्रम तक कर दिया था। लेकिन युवक के परिवार के उस समय होश उड़ गए, जब मालूम हुआ कि ब्रजलाल जिंदा है। यह गुत्थी फिल्मी कहानी जैसी जरूर है, लेकिन 15 साल बाद बृजलाल के जिंदा लौट आने की सच्चाई अब सबके सामने आई है।

दरअसल, बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित इलाके सेमटोला गांव का रहने वाला ब्रजलाल, लगभग 15 साल पहले रोजी-रोटी की तलाश में महाराष्ट्र के नागपुर गया था। वहां कुछ दिन काम करने के बाद जब घर की याद आई तो उसने गांव लौटने का मन बनाया और गांव के लिए निकल पडा। लेकिन अशिक्षित होने के कारण ब्रजलाल नागपुर शहर की चकाचौंध में भटक गया और घर लौटकर नहीं आ पाया। जिसके बारे में किसी को कोई खबर भी नहीं थी।

लंबा वक्त गुजरा तो परिवारजनों ने अपने नजदीकी रिश्तेदारों में पूछताछ की, फिर भी कोई पता नही चला। जिसकी तलाश में हताश हुए परिवार वालो ने अंत में यह मान लिया कि ब्रजलाल शायद अब इस दुनिया में नहीं है और उसके नाम से अंतिम क्रिया करवा कर गंगभोज कार्यक्रम भी करवा दिया।

जब अचानक ब्रजलाल के जिंदा होने की खबर मिली

वक्त बीतता गया और परिजनों की नजर में ब्रजलाल को मृत हुए 15 साल बीत गए। लेकिन एक दिन अचानक खबर मिली कि ब्रजलाल जिंदा है और इस वक्त वह झारखंड के जमशेदपुर में है। जिसके बाद परिवार वालों ने जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई। जिसके बाद प्रशासन की मदद से बृजलाल को वापस घर लाया गया।

बता दें कि सामाजिक कार्यकर्ता भुवन कुर्राम ने बीते दिनों ही बृजलाल के जिंदा होने व झारखंड के जमशेदपुर में होने की जानकारी दी थी और उसकी घर वापसी के लिये वैरिफिकेशन प्रक्रिया प्रारंभ की थी। वहीं, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा से भी बृजलाल को वापस लाने के लिए आर्थिक मदद मांगी थी, जिसके बाद कलेक्टर ने रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से 15 हजार रुपये का चेक उपलब्ध कराया था।

भटकते हुए पहुंच गया था केरल

जानकारी के मुताबिक ब्रजलाल भटकते-भटकते केरल पहुंच गया, जहां उसने सुपारी के खेत में काम किया, नारियल पानी बेचा। इसके बाद वह हावड़ा, फिर मंसूरी, दिल्ली जैसे शहरों तक पहुंच गया। जब वह झारखंड के जमशेदपुर पहुंचा, तब वहां के सामाजिक कार्यकतार्ओं की बृजलाल पर नजर पड़ी, जिसने उनसे गांव-पते के बारे में पूछा और हमारे संगठन से संपर्क किया। 15 साल बाद बृजलाल के जीवित होने की खबर मिलते ही स्वजनों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...