Join our Whatsapp Group

Related Tags: #ed #hemant soren #jharkhand #latest news #india news #hindi news


कहां हैं झारखंड के CM हेमंत सोरेन? पूछताछ के लिए ED को 31 जनवरी का दिया समय



अजय त्यागी [Input - abplive.com] 2024-01-29 05:04:34 झारखंड

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन - फोटो : सोशल मीडिया
झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन - फोटो : सोशल मीडिया

झारखंड के सीएम और जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए ईडी को 31 जनवरी का समय दिया है। ईडी को उनकी उपलब्धता की सूचना देते हुए आज एक मेल भेजा गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पार्टी के सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। 27 जनवरी को ईडी ने सीएम को पत्र लिखकर मामले के संबंध में पूछताछ के लिए 29 या 31 जनवरी की तारीख मांगी थी।

ईडी की टीम झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ के लिए उनके दिल्ली स्थित घर में पहुंची थी लेकिन वह नहीं मिले। ईडी की टीम दिल्ली में सीएम सोरेन की तलाश में शांति निकेतन, मोतीलाल नेहरू मार्ग और झारखंड भवन भी गई लेकिन सीएम नहीं मिले। सोमवार (29 जनवरी) को सीएम सोरेन को ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था। ईडी की टीम सीएम सोरेन से संपर्क करने की कोशिश कर रही है लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया है।

बता दें कि जमीन घोटाले से जुड़े मामले में ईडी ने 20 जनवरी को रांची में सीएम सोरेन से उनके आधिकारिक आवास पर पूछताछ की थी। ईडी के अधिकारी दिल्ली पुलिस के साथ दक्षिण दिल्ली के शांति निकेतन भवन सुबह 9 बजे पहुंची थी जबकि इस दौरान प्रेस फोटोग्राफर, रिपोर्टर और कैमरा टीमें बाहर मौजूद थीं।

ईडी ने पिछले सप्ताह सोरेन को नया समन जारी किया था और उनसे पूछा गया था कि 29 जनवरी या 31 जनवरी के बीच अपनी उपलब्धता के बारे में बताएं। सूत्रों ने कहा कि सोरेन ने ईडी को मेसेज भेजा था लेकिन पूछताछ के लिए तारीख और समय की पुष्टि नहीं की थी। वह 27 जनवरी को रांची से दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे। एजेंसी ने 20 जनवरी को मामले में पहली बार सीएम सोरेन का बयान दर्ज किया था। ईडी के अधिकारियों ने लगभग सात घंटों के दौरान धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत बयान दर्ज किया था।

इसलिए दोबारा होगी पूछताछ

माना जा रहा है कि उस दिन पूछताछ खत्म नहीं हुई थी, इसलिए नया समन जारी किया गया है। एजेंसी के मुताबिक यह जमीन घोटाले से जुड़ा मामला है। इस जमीन का मालिकाना हक माफिया के पास है। ईडी ने अब तक इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...