Join our Whatsapp Group

Related Tags: #ins sumitra #navy #defence #latest news #india news #hindi news


समुद्री लुटेरों के हलक में हाथ डालकर मछुआरों को बचा लाई भारतीय नौसेना, INS सुमित्रा से अंजाम दिया रेस्क्यू ऑपरेशन



अजय त्यागी [Input - abplive.com] 2024-01-29 11:39:40 डिफेंस

भारतीय नौसेना का आईएनएस सुमित्रा - फोटो : सोशल मीडिया
भारतीय नौसेना का आईएनएस सुमित्रा - फोटो : सोशल मीडिया

सोमालिया के पूर्वी तटीय क्षेत्र में तैनात भारतीय नौसेना के आईएनएस सुमित्रा ने ईरान के झंडे वाले जहाज में समुद्री लुटेरों की ओर से अपहरण किए गए मछुआरों और अन्य लोगों को बचा लिया है। आईएनएस सुमित्रा ने इस रेस्क्यू ऑपरेशन को सोमवार (29 जनवरी) को अंजाम दिया। 

नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा कि सोमलिया के पूर्वी तटों और अदन की खाड़ी में ऐसे अभियानों के लिए तैनात आईएनएस सुमित्रा ने ईरान के झंडे लगे मछली पकड़ने वाले जहाज ईमान के अपहरण के संबंध में सूचना पर कार्रवाई की। जहाज पर समुद्री लुटेरे चढ़ गए थे और चालक दल को बंधक बना लिया गया था।

मधवाल ने बताया कि आईएनएस सुमित्रा ने जहाज को रोका और समुद्री लुटेरों को चालक दल जलपोत की सुरक्षित रिहाई के लिए बाध्य करने के वास्ते एसओपी के अनुरूप काम किया। उन्होंने कहा कि जहाज पर चालक दल के सभी 17 सदस्यों और अन्य लोगों को सफलतापूर्वक मुक्त कराया गया।

नौसेना ने क्या कहा?

नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा अभियानों में भारतीय नौसैनिक युद्धपोतों की तैनाती समुद्र में सभी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के प्रति भारतीय नौसेना के दृढ़संकल्प को दर्शाती है। रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी नौसेना ने सोशल मीडिया एक्स पर फोटो शेयर कर दी है। 

बता दें कि व्यापारिक जहाजों की सुरक्षा को लेकर भारतीय नौसेना ने अरब सागर और अदन की खाड़ी में अग्रिम पंक्ति के विध्वंसक और पोत तैनात करके अपने निगरानी तंत्र को काफी बढ़ा दिया है। 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...