Join our Whatsapp Group

Related Tags: #chip installed in mind #neuralink #Elon Musk #technology #latest news #global news #hindi news


पहली बार इंसानी दिमाग में लगा चिप, एलन मस्क के Neuralink ने कर दिखाया कमाल, बिना छुए काम करेंगे फोन और लैपटॉप



अजय त्यागी 2024-01-30 02:17:29 तकनीकी

इंसानी दिमाग में लगा चिप - Photo : Neuralink
इंसानी दिमाग में लगा चिप - Photo : Neuralink

एलन मस्क के Neuralink ने एक बड़ा काम करके दिखाया है। पहली बार इंसानी दिमाग में चिपसेट को इंप्लांट कर दिया। इसकी जानकारी खुद एलन मस्क ने X प्लेटफॉर्म (पुराना नाम Twitter) पर पोस्ट करके दी। दरअसल, बीते लंबे समय से इस पर काम जारी है और सितंबर में कंपनी को US Food and Drug Administration की तरफ से टेस्टिंग को मंजूरी मिली थी।

एलन मस्क ने X प्लेटफॉर्म  पर बताया कि Neuralink की तरफ से पहली बार इंसान के ब्रेन पर रविवार को चिप इंप्लांट किया और अब उसकी हालत में सुधार हो रहा है। साथ ही मस्क ने X पर पोस्ट करके, Neuralink के प्रोडक्ट का नाम और उससे होने वाले फायदों के बारे में बताया है।

Neuralink के प्रोडक्ट को Telepathy नाम दिया है। इसको लेकर एलन मस्क ने बताया कि यह उन लोगों के लिए बड़ा ही उपयोगी साबित होगा, जिनके हाथ या पैर नहीं है या फिर वह काम नहीं करते हैं। इसकी मदद से यूजर्स दिमाग से ही कंप्यूटर और स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि सोचिए अगर जाने-माने वैज्ञानिक Stephen Hawking सिर्फ इसकी मदद से कम्यूनिकेट कर पाते हैं। 

रायटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार अभी इस ट्रायल का मकसद वायरलेस ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस पर काम करना है। इसमें सर्जिकल रोबोट और इंप्लांट की सेफ्टी पर ध्यान दिया है। 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...