Join our Whatsapp Group

Related Tags: #chandigarh #mayor election #bjp wins #latest news #india news #hindi news


चंडीगढ़ मेयर चुनावः 13 प्लस 7 माइनस 8... और जीत गई BJP, ऐसे बिगड़ गया कांग्रेस-AAP का गेम



अजय त्यागी [Input - abplive.com] 2024-01-30 02:45:32 चंडीगढ़

चंडीगढ़ मेयर चुनाव : बीजेपी उम्मीदवार विजयी घोषित
चंडीगढ़ मेयर चुनाव : बीजेपी उम्मीदवार विजयी घोषित

गहमागहमी के बीच हुए चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जीत गई है। बीजेपी संख्याबल के लिहाज से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से पीछे थी। 20 पार्षदों वाला गठबंधन मेयर चुनाव में हार गया और 16 वोट के साथ मनोज सोनकर चुनावी बाजी जीतकर चंडीगढ़ शहर के अगले मेयर निर्वाचित हो गए। चंडीगढ़ मेयर चुनाव नतीजों के ऐलान के बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के साझा उम्मीदवार को वोटों का गणित पक्ष में होते हुए भी हार का सामना करना पड़ा।

क्या है चंडीगढ़ नगर निगम का नंबर गेम  

चंडीगढ़ नगर निगम में बीजेपी के 14 पार्षद हैं। संख्याबल के लिहाज से बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है। बीजेपी के बाद 13 पार्षदों के साथ आम आदमी पार्टी चंडीगढ़ नगर निगम में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। कांग्रेस के सात पार्षद हैं और एक पार्षद शिरोमणि अकाली दल का है। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में स्थानीय सांसद को भी मतदान का अधिकार है। चंडीगढ़ से बीजेपी की किरण खेर सांसद हैं। किरण खेर को भी जोड़ लें तो बीजेपी की स्ट्रेंथ 15 पहुंचती है जबकि साझा उम्मीदवार उतारने वाली आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की स्ट्रेंथ 20 पार्षदों की है।

चंडीगढ़ नगर निगम में कुल 35 पार्षद हैं और एक सांसद का वोट है। कुल 36 वोट वाले मेयर चुनाव में जीत सुनिश्चित करने के लिए 19 वोट के आंकड़े तक पहुंचना जरूरी था। बीजेपी के पास उसके अपने पार्षदों, सांसद मिलाकर संख्याबल 15 वोट तक ही पहुंच रहा था। शिरोमणि अकाली दल के एकमात्र पार्षद का वोट भी जोड़ लें तो बीजेपी का वोट 16 तक ही पहुंच रहा था। दूसरी तरफ, आम आदमी पार्टी के 13 और कांग्रेस के सात मिलाकर वोटों का आंकड़ा 20 तक पहुंच रहा था। दोनों दलों ने जब हाथ मिलाकर साझा उम्मीदवार उतारा, मेयर चुनाव में गठबंधन की जीत सुनिश्चित मानी जाती रही थी। लेकिन जब नतीजे आए, बीजेपी जीत का परचम लहरा चुकी थी। 

कैसे बिगड़ गया कांग्रेस-AAP का गेम   

मेयर चुनने के लिए सभी 35 पार्षदों और सांसद किरण खेर ने वोट डाले। वोटिंग के बाद वोटों की गिनती शुरू हुई। बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में 16 वोट पड़े। शिरोमणि अकाली दल के एकमात्र पार्षद का वोट जोड़कर इतना ही पहुंच रहा था। वहीं, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के साझा उम्मीदवार के पक्ष में 20 वोट पड़े थे, जितने थे।

अब हुआ ये कि कांग्रेस-AAP उम्मीदवार के पक्ष में पड़े 20 में से आठ वोट रिजेक्ट हो गए। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के वोट 13 प्लस 7 यानी 20 में से 8 वोट रिजेक्ट होने की वजह से माइनस हो गए। इसके बाद दोनों दलों के साझा उम्मीदवार को मिले वैलिड वोट 12 ही बचे। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार के 12 वैलिड वोट के मुकाबले बीजेपी उम्मीदवार मनोज सोनकर के पक्ष में 16 वोट थे। वोटों की गिनती के बाद बीजेपी उम्मीदवार को विजयी घोषित कर दिया गया।

कोर्ट जाएगी आम आदमी पार्टी  

आम आदमी पार्टी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए कोर्ट जाने का ऐलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट कर कहा है कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में दिन-दहाड़े जिस तरह से बेईमानी की गई है, वह बेहद चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि एक मेयर के चुनाव में ये लोग जब इतना गिर सकते हैं तब देश के चुनाव में तो ये किसी भी हद तक जा सकते हैं। वहीं, चंडीगढ़ नगर निगम की पार्षद प्रेमलता ने हाईकोर्ट जाने का ऐलान किया है।

बैलेट पेपर पर मार्क करने का हो रहा विडियो वायरल (देखें विडियो)

वहीं, दूसरी और सोशल मीडिया पर एक विडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमे बताया जा रहा है कि किस तरह पीठासीन अधिकारी खुद बैलेट पेपर पर पेन से मार्क कर रहे हैं। वायरल विडियो को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि जिन बैलेट पर पेन से मार्क किया गया, उन्ही को बाद में रिजेक्ट कर दिया गया। इसे लेकर भी लगातार बीजेपी पर लोग हमला कर रहे हैं। 


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...