Join our Whatsapp Group

Related Tags: #health #aiims #delhi #new machine #latest news #india news #hindi news


AIIMS दिल्ली की एक और सफलता, ऐसी मशीन बना दी जो आधे समय में ही भर देगी जख्म



अजय त्यागी [Source - NBT] 2024-02-01 07:41:55 स्वास्थ्य

AIIMS दिल्ली की एक और सफलता
AIIMS दिल्ली की एक और सफलता

एम्स की डेवेलप की गई मशीन अब जख्मों को भरने का काम करेगी। घाव पर बार-बार पट्टी बदलने की जरूरत नहीं होगी और दर्द से छुटकारा मिलेगा। यही नहीं पट्टी की तुलना में जख्म आधे समय मे ही भर जाएगा। मंगलवार को एम्स ने अपनी इस नई मशीन को तीसरे एनुअल रिसर्च डे पर प्रेजेंट किया। एम्स का दावा है कि यह मशीन मार्केट में आने के लिए तैयार है। इसे सभी तरह के रेगुलेटरी अप्रूवल मिल चुके हैं।

बड़े जख्मों और डायबिटीज के मरीजों को होगा फायदा

एम्स ट्रॉमा सेंटर के सर्जिकल विभाग की प्रफेसर डॉ. सुषमा सागर ने बताया कि स्कूल ऑफ इंटरनेशनल बायो डिजाइन के साथ करार के तहत दो फेलोज ने एम्स ट्रॉमा सेंटर में जॉइन किया था। दोनों ने टेक्नोलॉजी गैप का आकलन किया और इस मशीन का इजाद किया। उन्होंने कहा कि बड़े जख्मों में और डायबिटीज के मरीज को बार-बार पट्टी बदलने में दिक्कत और उन्हें दर्द होता है। मशीन से इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। डॉ. सुषमा ने कहा कि यह मशीन अपने दोनों ट्रायल में सफल रही। साथ ही यह पाया कि जिन मरीजों में जख्म भरने में एक-दो महीने तक लग जाते थे, अब वह जख्म 15 से 20 दिनों में भर जा रहे हैं। औसतन 50 परसेंट समय कम लग रहा है।

एक मरीज पर एक मशीन

डॉ. सुषमा ने बताया कि एक मशीन का इस्तेमाल एक मरीज पर होता है। जहां पर जख्म होता है, वहां पर ट्यूब लगा पार्ट जख्म पर चिपका दिया जाता है। यह मशीन निगेटिव प्रेशर देती है। मशीन में एक कंटेनर लगा रहता है। यह ट्यूब जख्म से निकलने वाले पस को खींच लेती है और कंटेनर में मौजूद केमिकल उसे सॉलिड बना देता है। दूसरा ट्यूब बाहर से जख्म तक ऑक्सीजन पहुंचाता है, ऑक्सीजन जख्म भरने में मदद करता है। इससे पस का रिसाव नहीं हुआ, मैन पावर कम लगी, मरीज को दर्द नहीं हुआ। जख्म की वजह से जो ब्लड वेसेल्स बंद हो जाते हैं, वह भी खुल जाते हैं। उन्होंने बताया कि रेगुलेटरी अप्रूवल मिल चुका है, पेटेंट हो गया है। सेफ्टी लाइसेंस क्लीयर है। इसे एथिकल कमेटी ने पास कर दिया है। कुछ अस्पताल इसे इस्तेमाल कर रहे हैं।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...