Join our Whatsapp Group

Related Tags: #defence news #31MQ-9B drone #latest news #india news #hindi news


भारत को हथियारों से लैस 31MQ-9B ड्रोन देगा अमेरिका, 4 बिलियन डॉलर की डील को मिली मंजूरी



अजय त्यागी [Input - abplive.com] 2024-02-02 12:49:48 डिफेंस

हथियारों से लैस 31MQ-9B ड्रोन
हथियारों से लैस 31MQ-9B ड्रोन

भारत और अमेरिका के बीच ड्रोन डील फाइनल हो गई है। यूएस (US) की रक्षा एजेंसी ने भारत को 3.99 अरब अमेरिकी डॉलर की अनुमानित लागत पर 31 एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को गुरुवार (1 फरवरी) को मंजूरी दे दी। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने हाल ही में कहा था कि ऐसी आपूर्ति के लिए अमेरिका की अपनी आंतरिक प्रक्रियाएं हैं। उन्होंने कहा था कि यह विशेष मामला अमेरिकी पक्ष से संबंधित है। उनकी अपनी प्रक्रियाएं हैं। ऐसे में हम उसका सम्मान करते हैं।

वहीं बाइडन प्रशासन ने गुरुवार को ही अमेरिकी कांग्रेस को भारत को 31 एमक्यू-9बी प्रीडेटर लॉन्ग एंड्योरेंस ड्रोन की प्रस्तावित आपूर्ति के बारे में अवगत कराया। अधिकारियों ने  कहा कि अमेरिकी सरकार की रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने आज कांग्रेस को इस संभावित बिक्री के बारे में सूचित करते हुए आवश्यक प्रमाणीकरण दिया।

दरअसल, पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान ड्रोन सौदे की घोषणा की गई थी। 

अमेरिका ने क्या कहा?

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि ड्रोन सौदा द्विपक्षीय रणनीतिक प्रौद्योगिकी सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि यह एक प्रस्तावित सौदा है जिसकी घोषणा पिछले साल पीएम मोदी की यात्रा के दौरान की गई थी। हमारा मानना है कि यह भारत के साथ रणनीतिक प्रौद्योगिकी सहयोग और क्षेत्र में सैन्य सहयोग को आगे बढ़ाने की दिशा में काफी महत्वपूर्ण है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...