Join our Whatsapp Group

Related Tags: #doctor suspended for seven days #salary deduction #wrong blood transfusion #rajkot #gujrat #latest news #india news #hindi news


राजकोट सिविल अस्पताल ट्रॉमा सेंटर में गलत रक्त चढ़ाने के आरोप में डॉक्टर निलंबित



अजय त्यागी 2024-02-09 09:57:35 गुजरात

प्रतीकात्मक फोटो : सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक फोटो : सोशल मीडिया

राजकोट सिविल अस्पताल में एक संबंधित घटना में, ट्रॉमा सेंटर में भर्ती एक बुजुर्ग मरीज को गलती से गलत रक्त चढ़ाने के आरोप में एक डॉक्टर को निलंबित कर दिया गया है। यह निर्णय मरीज के रिश्तेदारों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच के बाद आया है, जिसमें चिकित्सा देखभाल में गंभीर चूक का खुलासा हुआ है।

राजकोट सिविल अस्पताल के अधीक्षक ने 19 जनवरी को हुई एक गंभीर चिकित्सा त्रुटि के बाद निर्णायक कार्रवाई की है। 62 वर्षीय दिनेश रमणीक गोंधिया को मोटरसाइकिल दुर्घटना में चोट लगने के बाद ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था, जिसके परिणामस्वरूप उनका कूल्हा टूट गया था। ट्रॉमा सेंटर में किए गए ऑपरेशन के दौरान, गोंधिया को काफी रक्त हानि का अनुभव हुआ, जिसके कारण तत्काल ओ समूह का रक्त चढ़ाना आवश्यक हो गया।

हालाँकि, एक गंभीर गलती तब सामने आई जब उपस्थित डॉक्टर ने अनजाने में दूसरे मरीज के लिए लाया गया बी पॉजिटिव रक्त चढ़ा दिया, जिससे गोंधिया की हालत तेजी से बिगड़ गई। त्रुटि की गंभीरता के कारण मरीज को तुरंत वेंटिलेटर पर रखना पड़ा।

मरीज के परिवार द्वारा लगाए गए लापरवाही के आरोपों पर, सिविल अधीक्षक डॉ आरएस त्रिवेदी ने तुरंत जांच शुरू की। घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक समिति का गठन किया गया, जिसमें रक्त आधान प्रक्रिया में डॉक्टर की लापरवाही का खुलासा हुआ।

नतीजतन, ट्रॉमा सेंटर के ऑर्थोपेडिक विभाग के रेजिडेंट डॉक्टर चिराग वाघेला को वेतन कटौती के साथ सात दिनों की अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, चिकित्सा कर्तव्यों में लापरवाही की गंभीरता पर जोर देते हुए डॉक्टर के खिलाफ आगे की अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए गांधीनगर प्रधान कार्यालय को एक रिपोर्ट भेजी जाएगी।

चिकित्सा अधीक्षक ने भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की घोषणा की है। विभिन्न विभागों के सभी रेजिडेंट डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को रक्त आधान के दौरान उपस्थित रहना अनिवार्य होगा। अगले 15 दिनों के भीतर विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिसमें रक्त के तापमान का निरीक्षण करने और दाता और प्राप्तकर्ता रक्त के बीच अनुकूलता सुनिश्चित करने के लिए क्रॉस-मैचिंग स्लाइड आयोजित करने पर विशेष जोर दिया जाएगा।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...