Join our Whatsapp Group

Related Tags: #ucc #asam #cabinet discussion today #latest news #india news #hindi news


असम में यूसीसी: कैबिनेट आज समान नागरिक संहिता विधेयक पर चर्चा करेगी



अजय त्यागी 2024-02-10 02:50:26 असम

असम के मंत्री जयंत मल्ला बरुआ - Photo : ANI
असम के मंत्री जयंत मल्ला बरुआ - Photo : ANI

असम के मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने शनिवार को कहा कि आज राज्य कैबिनेट की बैठक में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर चर्चा होगी। एएनआई से बात करते हुए, राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) मंत्री ने कहा कि असम के लिए समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की आवश्यकता है। राज्य कैबिनेट की बैठक आज होगी, और यूसीसी पर चर्चा होगी। 

हाल ही में, उत्तराखंड राज्य विधानसभा ने समान नागरिक संहिता विधेयक 2024 पारित किया। बरुआ ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यूसीसी विधेयक असम में जल्द लागू किया जाएगा। लेकिन आदिवासी लोगों के लिए कुछ छूट होगी।

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के बारे में बात करते हुए असम के मंत्री ने कहा कि देश के भविष्य के लिए कई और फैसले लेने की जरूरत है। लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार कई और बड़े फैसले लेगी। भारत को विश्व गुरु बनायेंगे।

असम के लोक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) मंत्री ने शनिवार को गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान छात्रों के लिए जल और स्वच्छता संदेश की पुस्तिका भी लॉन्च की।

असम के मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग और सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग दोनों ने मिलकर स्कूली छात्रों के लिए इस पर काम किया है। समान नागरिक संहिता (यूसीसी) का अर्थ है कि समाज के सभी वर्गों, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो, के साथ राष्ट्रीय नागरिक संहिता के अनुसार समान व्यवहार किया जाएगा, जो सभी पर समान रूप से लागू होगा।

सामान नागरिक संहिता विवाह, तलाक, रखरखाव, विरासत, गोद लेने और संपत्ति के उत्तराधिकार जैसे क्षेत्रों को कवर करता है। शुक्रवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस वित्तीय वर्ष के लिए राज्य के बजट की प्रस्तुति से पहले एक तैयारी बैठक की अध्यक्षता की। वित्त मंत्री 12 फरवरी को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए राज्य का बजट पेश करने के लिए तैयार हैं।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...