Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Couple hanged between platform and train #rpf asi rescue #israr beg #surat #gujrat #latest news #india news #hindi news


रेलवे सुरक्षा बल एएसआई ने ट्रेन से लटके बुजुर्ग जोड़े को खतरनाक रूप से बचाया (देखें विडियो)



अजय त्यागी 2024-02-12 08:28:21 गुजरात

प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच लटक गए दंपत्ति
प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच लटक गए दंपत्ति

सूरत रेलवे स्टेशन पर एक नाटकीय बचाव में, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) इसरार बेग ने बहादुरी और त्वरित सोच का परिचय देते हुए एक बुजुर्ग जोड़े की जान बचाई। जो चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करते समय फिसल गए थे। दिल दहला देने वाली यह घटना सोमवार को लगभग 1:14 बजे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 3 पर घटी, जो यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने में रेलवे कर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करती है।

सूरत के उधना के हरिनगर निवासी 61 वर्षीय रजनीश श्रीवास्तव और उनकी पत्नी 59 वर्षीय शकुंतला देवी जयपुर-पुणे एक्सप्रेस में चढ़ने का प्रयास करते समय फिसल गए लेकिन इसरार बेग की सूझबूझ के चलते एक भयानक हादसा टल गया।

यह घटना प्लेटफॉर्म नंबर 3 से ट्रेन के प्रस्थान के दौरान सामने आई, जब ट्रेन पकड़ने की जल्दबाजी में बुजुर्ग दंपत्ति का पैर फिसल गया और वह प्लेटफॉर्म और कोच के बीच लटक गए। बिना एक पल गवाए, एएसआई बेग उनकी सहायता के लिए दौड़े और उन्हें सुरक्षित निकालने में कामयाब रहे, जिससे एक दुखद हादसा टल गया।

सूत्रों के अनुसार, प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के आगमन के समय के बारे में गलत सूचना के कारण दंपति को प्लेटफार्म पर पहुँचने और ट्रेन में चढ़ने में देर हो गई। ट्रेन अपने निर्धारित समय पर रवाना हो गई। जल्दबाजी में चलती ट्रेन में चढ़ने के प्रयास में महिला का पैर फिसला और वह ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच लटक गई उसे बचाने के चक्कर में पति भी लटक गया। हालाँकि, उनके दुर्भाग्य का सामना एएसआई बेग के त्वरित हस्तक्षेप से हुआ, जिनकी समय पर प्रतिक्रिया ने उन्हें नुकसान से बचा लिया।

घटनास्थल पर मौजूद गवाहों ने एएसआई बेग के निस्वार्थ साहस और कर्तव्य के प्रति समर्पण को स्वीकार करते हुए उनके वीरतापूर्ण कार्य की सराहना की। बुजुर्ग दंपत्ति ने अपने बचावकर्ता के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया, यह स्वीकार करते हुए कि उनके हस्तक्षेप के बिना, उनका जीवन खतरे में था।

डब्ल्यूआर अधिकारी ने कहा कि एएसआई इसरार बेग की वीरता के अनुकरणीय प्रदर्शन ने न केवल दो यात्रियों की जान बचाई है, बल्कि रेलवे सुरक्षा बल की प्रतिष्ठा को भी बढ़ाया है। उनके कार्य से, जिसे उपयुक्त रूप से ऑपरेशन जीवन रक्षा कहा जाता है, यहां तक ​​​​कि अपने जीवन के जोखिम पर भी, यात्रियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए रेलवे कर्मियों की अटूट प्रतिबद्धता का उदाहरण प्रस्तुत किया है। 


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...