Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Odysseus #nasa #global news #latest news #hindi news


चंद्रमा पर चंद्रयान उतारने की तैयारी में नासा, 14 फरवरी को होगा प्रक्षेपण



अजय त्यागी 2024-02-13 04:04:40 तकनीकी

चंद्रमा पर चंद्रयान उतारने की तैयारी में नासा
चंद्रमा पर चंद्रयान उतारने की तैयारी में नासा

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा पिछले महीने चंद्रमा पर जाने वाला था। लेकिन उसे इसमें कामयाबी नहीं मिली। एक असफल लैंडिंग के बाद अब नासा एक दूसरे अंतरिक्ष यान के जरिए लैंडिंग करना चाहता है। इसे एक दूसरी कंपनी ने बनाया है। चंद्रमा लैंडर, जिसका नाम ओडीसियस या शॉर्ट में ऑडी है, बुधवार को स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए उड़ान भरने के लिए तैयार है। रॉकेट अंतरिक्षयान को पृथ्वी के चारों ओर 380,000 किमी तक फैली अंडाकार कक्षा में ले जाएगा।

इंटुएटिव मशीन्स के सीईओ स्टीफन अल्टेमस ने कहा कि यह बेहद तेजी से चंद्रमा तक जाएगा। एक बार जब पृथ्वी की कक्षा में लैंडर रॉकेट से अलग हो जाएगा तो चंद्रमा की सतह की ओर जाने के लिए एक ऑनबोर्ड इंजन का इस्तेमाल करते हुए आगे बढ़ना शुरू कर देगा। उम्मीद के मुताबिक 10 दिनों के अंदर ही यह चंद्रमा पर पहुंच जाएगा। 22 फरवरी को यह उतरने का प्रयास करेगा। अगर यह मिशन सफल हुआ तो 1972 में अपोलो-17 मिशन के बाद ओडीसियस चंद्रमा पर पहुंचने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान बन जाएगा।

नासा के अनुसार, नासा की सीएलपीएस (कमर्शियल लूनर पेलोड सर्विसेज) पहल और आर्टेमिस अभियान के हिस्से के रूप में, स्पेसएक्स चंद्रमा की सतह पर इंटुएटिव मशीन्स के पहले चंद्र लैंडर के फाल्कन 9 लॉन्च के लिए बुधवार, 14 फरवरी को 12:57 बजे ईएसटी से पहले लक्ष्य बना रहा है। लिफ्टऑफ फ्लोरिडा में एजेंसी के कैनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से होगी।

इंट्यूएटिव मशीन्स के नोवा-सी लैंडर के गुरुवार, 22 फरवरी को चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद है। इसके लैंडर की वस्तुओं में से, आईएम -1 मिशन प्लम-सतह इंटरैक्शन, अंतरिक्ष मौसम पर ध्यान केंद्रित करने वाले नासा विज्ञान और प्रौद्योगिकी उपकरणों को ले जाएगा।

लाइव लॉन्च कवरेज नासा, नासा टेलीविजन, नासा ऐप और एजेंसी की वेबसाइट पर सोमवार, 12 फरवरी से शुरू होने वाले प्रीलॉन्च इवेंट के साथ प्रसारित होगा।

केवल लॉन्च कवरेज का ऑडियो NASA V सर्किट पर प्रसारित किया जाएगा, जिसे 321-867-1220, -1240, या -7135 डायल करके एक्सेस किया जा सकता है। लॉन्च के दिन, पूर्ण मिशन प्रसारण -1220 और -1240 पर सुना जा सकता है, जबकि काउंटडाउन नेट केवल लॉन्च प्रसारण शुरू होने से लगभग एक घंटे पहले -7135 पर सुना जा सकता है।

लॉन्च के दिन, नासा टीवी कमेंट्री के बिना लॉन्च की एक तकनीकी फ़ीड, नासा टीवी मीडिया चैनल पर प्रसारित की जाएगी।

फेल हो गया था नासा का मिशन

एक महीने पहले पेरेग्रीन नाम का लैंडर लॉन्च हुआ था, जिसे एस्ट्रोबोटिक टेक्नोलॉजी ने नासा की फंडिग के जरिए विकसित किया था। लेकिन यह अपने मिशन को पूरा नहीं कर पाया। पिट्सबर्ग में मौजूद कंपनी ने 8 जनवरी को इसके लॉन्च होने के कुछ ही घंटे बाद मिशन फेल होने के बारे में बताया था। मिशन फेल होने के 10 दिन बाद पृथ्वी की ओर वापस आते हुए यह वायुमंडल में जल गया। लेकिन अभी भी नासा प्राइवेट कंपनियों को फंडिंग दे रहा है। ओडीसियस की सफलता इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...