Join our Whatsapp Group

Related Tags: #paper leak scam #jssc #jharkhand #latest news #india news #hindi news


पेपर लीक मामला : 27 से 30 लाख में बिके थे पर्चे, रांची-पटना से चेन्नई तक सक्रिय था नेटवर्क



अजय त्यागी [Source - NBT] 2024-02-13 10:14:23 झारखंड

प्रतीकात्मक फोटो : NBT
प्रतीकात्मक फोटो : NBT

झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल परीक्षा के पेपर लीक स्कैंडल के पीछे रांची से लेकर पटना तक सरकारी अफसरों, कोचिंग संचालकों और धंधेबाजों का बड़ा नेटवर्क सक्रिय रहा है। इस मामले में गिरफ्तार किए गए झारखंड विधानसभा के अवर सचिव मो शमीम और उनके दो बेटों ने छह अभ्यर्थियों को परीक्षा के पहले 27 से 30 लाख रुपये में पर्चे उपलब्ध कराए थे। मामले में गिरफ्तार झारखंड विधानसभा के अवर सचिव मोहम्मद शमीम और उसके दोनों बेटों शहजादा और शाहनवाज को रांची सिविल कोर्ट में पेशी के बाद 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। तीनों को नगड़ी थाना क्षेत्र से रविवार को गिरफ्तार किया गया था।

पेपर लीक में बिहार विधानसभा के कर्मी का हाथ

मामले में बिहार विधानसभा के कर्मी मोहम्मद रिजवान की भी संलिप्तता सामने आयी है। वह गिरफ्तार अवर सचिव का दामाद है। उसकी गिरफ्तारी के लिए एसआइटी ने पटना के अनीसाबाद स्थित उसके घर में छापा मारा तो वह फरार मिला। पुलिस के अनुसार, पहले पेपर लीक मामले में अपनी संलिप्तता से गिरफ्तार अवर सचिव मोहम्मद शमीम ने इंकार किया। पर बाद में जब पुलिस ने सबूत पेश किए तो उसने कई जानकारियां पुलिस को दी।

पेपर का 27 से 30 लाख में हुआ था सौदा

शमीम ने बताया कि छह अभ्यर्थियों से डीलिंग हुई थी। 27 से 30 लाख में सौदा हुआ था। दो अभ्यर्थियों की परीक्षा 28 को हुई थी। परीक्षा से दो दिन पहले ही दोनों को पटना भेज दिया गया था। पटना में शमीम के दामाद रिजवान ने उनके रहने की व्यवस्था की थी। दोनों को परीक्षा के पहले ही उत्तर याद करा दिया गया था। इसके बाद उन्हें सेंटर तक छोड़ा गया। एक अभ्यर्थी का सेंटर धनबाद और दूसरे का रांची में था।

दो अभ्यर्थियों की तलाश में पुलिस

आरोपी ने दोनों अभ्यर्थियों का नाम और पता भी पुलिस को बता दिया है। ऐसे में उनकी तलाश की जा रही है। एसआइटी की टीम कार भी ढूंढ रही है। जेएसएससी पेपर लीक मामले में परीक्षा लेनेवाली एजेंसी सतवंत इंफो प्राइवेट लिमिटेड के कर्मियों से पूछताछ की जायेगी। इसके लिए आईपीएस के नेतृत्व में इंस्पेक्टर और दारोगा समेत चार लोगों की टीम चेन्नई गयी है। टीम यह जानकारी जुटाने की कोशिश करेगी कि कोई कर्मी इस मामले में शामिल है या नहीं। 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...