Join our Whatsapp Group

Related Tags: #ed raid #prafull samal #prayaskanti #odisha #latest news #india news #hindi news


9 लाख कैश के साथ फर्चुनर कार जब्‍त, बुरे फंसे BJD विधायक प्रफुल्ल सामल के बेटे



अजय त्यागी [Source - jagran] 2024-02-16 07:02:10 उड़ीसा

बीजद विधायक तथा पूर्व मंत्री प्रफुल्ल सामल - Photo : jagran
बीजद विधायक तथा पूर्व मंत्री प्रफुल्ल सामल - Photo : jagran

बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता, पूर्व मंत्री तथा भद्रक भंडारीपोखरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रफुल्ल सामल के बेटे प्रयासकांति सामल के घर से 9 लाख रुपये के साथ एक फर्चुनर कार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त किया है। यह जानकारी प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से दी गई है। हालांकि, जब्त की गई कार प्रयासकांति के नाम पर नहीं है बल्कि यह कार तृष्णा बिल्डर संस्था के नाम पर है। अब प्रवर्तन निदेशालय इस कार की खरीद-बिक्री को लेकर जांच कर रही है।

इन जगहों पर हुई छापामारी

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को ईडी ने भूमि घोटाले मामले में छापा मारा था। ईडी ने कॉलेज के साथ ही घर पर छापा मारा था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कल छह स्थानों पर छापे मारे थे।

ईडी की पांच सदस्यीय टीम ने भद्रक शहर के नुआबाजार और सावन बाजार स्थित आवास, उनके बेटे के स्वामित्व वाले बरपदा इंजीनियरिंग कॉलेज, कॉलेज के पूर्व अध्यक्ष मनोज गोस्वामी के अपतिबिंदा स्थित आवास एवं कॉलेज के अकाउंटेंट भीमचरण सामल के बरपदा हासिनपुर स्थित घर में छानबीन की है। उसी तरह से सामल के भुवनेश्वर के पलासापल्ली में मौजूद घर, सरकारी क्वार्टर और कार्यालयों की भी तलाशी ली गई।

सुबह सात से रात दस बजे तक जारी रही छापामारी

गौरतलब है कि केंद्रीय सशस्त्र बलों की मदद से ईडी के वरिष्ठ अधिकारी गुरुवार सुबह सामल के न्यू बाजार स्थित घर पहुंचे। विधायक सामल उस समय घर में उपस्थित थे। ईडी के अधिकारियों ने उनसे कॉलेज के संबंध में कई सवाल पूछे।

यह पता चला है कि बरपदा इंजीनियरिंग कॉलेज के कई दस्तावेज भी जब्त किए गए थे। एक अन्य टीम ने पूर्व प्राचार्य मनोज गोस्वामी से पूछताछ की और लेखाकार भीमचरण सामल से कॉलेज के आय-व्यय की जानकारी ली। सुबह सात बजे शुरू हुई छापेमारी रात 10 बजे तक जारी रही।

प्रयासकांति पर पैसे गबन करने का आरोप

भद्रक बरपदा इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना 1980 में हुई थी। भद्रक के तत्कालीन विधायक प्रफुल्ल सामल 1991 से 1995 तक इसके प्रबंध अध्यक्ष थे। बाद में उनके बड़े बेटे प्रयासकांति सामल ने अध्यक्ष का पदभार संभाला।

कर्मचारियों ने प्रयासकांति के अध्यक्ष बनने के बाद कॉलेज में करोड़ों रुपये के वित्तीय घोटाले की शिकायत की थी। कॉलेज के पैसे से भुवनेश्वर के गंगपटना में एक और इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित किया गया।

बाद में प्रयासकांति ने इसे भुवनेश्वर में एक बिल्डर संस्था को बेच दिया और पैसे का गबन कर लिया। इसे लेकर कॉलेज स्टाफ बार-बार आंदोलन करने के साथ प्रशासन और मुख्यमंत्री से शिकायत कर चुका है।

वर्षों से वेतन नहीं मिल पाने के कारण कॉलेज स्टाफ ने कॉलेज के सामने, कलेक्टर कार्यालय के सामने, विधानसभा के सामने और यहां तक कि विधायक के आवास के सामने भी विरोध प्रदर्शन किया है। बाद में मामला उच्च न्यायालय में गया, जो वर्तमान में लंबित है।

विधायक सामल ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि राजनीतिक प्रतिशोध के चलते छापामारी की गई। गौरतलब है कि सामल 1990 से 1995 तक भद्रक से दो बार विधायक बने और मंत्री बने। 2009, 2014 और 2019 में, वह भंडारीपोखरी निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे और 2014 में फिर से मंत्री बने।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...