Join our Whatsapp Group

Related Tags: #indian air force #vayu shakti 2024 #pokhran #jaisalmer #defence #latest news #india news #hindi news


वायु शक्ति अभ्यास में वायुसेना ने दिखाया करतब, राफेल समेत 120 विमानों ने किया प्रदर्शन (देखें पूरा विडियो)



अजय त्यागी 2024-02-18 03:34:02 डिफेंस

भारतीय वायुसेना अभ्यास, वायु शक्ति-2024
भारतीय वायुसेना अभ्यास, वायु शक्ति-2024

राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब शनिवार को भारतीय वायुसेना ने अभ्यास वायु शक्ति-2024 के तहत युद्ध और हमला करने की क्षमताओं का प्रदर्शन किया। वायुसेना ने यह युद्धाभ्यास पोखरण रेंज में किया। इस अभ्यास में राफेल, एसयू-30 एमकेआई, मिग-29, मिराज-2000, तेजस, सी-17 और सी-130जे सहित भारतीय वायुसेना के 120 से अधिक विमानों ने हिस्सा लिया।

राफेल ने साधा निशाना

अभ्यास के दौरान लड़ाकू विमानों ने जमीन और हवा में दुश्मन के ठिकानों को निशाना बना नष्ट किया। एक राफेल विमान ने हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल से भी सफलतापूर्वक निशाना साधा। इस दौरान परिवहन विमानों ने लड़ाकू सहायता परिचालन का भी प्रदर्शन किया। इस अभ्यास में सी-17 विमान ने रसद की आपूर्ति की।

अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर ने भी दिखाया दमखम

अभ्यास में अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर ने पहली बार अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन किया। वहीं, एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने जमीनी लक्ष्यों को अभेद तरीके से भेदा। भारतीय वायुसेना के चिनूक हेलीकॉप्टर ने सेना के लिए साजो-सामान की तुरंत आपूर्ति भी की।

तेजस विमान ने किया अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन

रक्षा प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा कि अभ्यास के दौरान दो घंटे में दो वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में लगभग 50 टन हथियार गिराया गया, जो भारतीय वायुसेना की आक्रामक मारक क्षमता और सटीक लक्ष्य साधने की क्षमता का प्रदर्शन करता है। अमिताभ शर्मा ने बताया कि स्वदेशी रूप से विकसित तेजस विमान ने भी अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया और एक हवाई लक्ष्य को नष्ट किया।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...