Join our Whatsapp Group

Related Tags: #aadhar card deactivation #mamta banarjee #suvendu adhikari #west bengal #latest news #india news #hindi news


सीएए लागू करने के लिए आधार कार्डों को किया जा रहा निष्क्रिय, ममता बनर्जी ने केंद्र पर साधा निशाना



अजय त्यागी [Source - jagran] 2024-02-19 10:31:34 पश्चिम बंगाल

मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी - फोटो : सोशल मीडिया
मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी - फोटो : सोशल मीडिया

मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बंगाल के कुछ लोगों के आधार कार्ड निष्क्रिय होने को लेकर सोमवार को केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि यह भाजपा सरकार की सोची-समझी साजिश है। नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लागू करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने प्रभावितों के लिए राज्य सरकार की ओर से वैकल्पिक कार्ड जारी करने की भी घोषणा की।

आधार कार्ड निष्क्रिय करने पर ममता बनर्जी ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री ने राज्य सचिवालय नवान्न में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बंगाल में ज्यादातर मतुआ समुदाय के लोगों के आधार कार्ड निष्क्रिय किए गए हैं। अनुसूचित जनजाति व अल्पसंख्यकों के आधार कार्ड भी निष्क्रिय किए जा रहे हैं। मैं इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखूंगी। राज्य सरकार की ओर से मंगलवार से एक पोर्टल शुरू किया जाएगा। जिनके आधार कार्ड निष्क्रिय हुए हैं, वे उस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। प्रभावितों को राज्य सरकार की ओर से अलग कार्ड दिया जाएगा, जिससे उन्हें बैंक व अन्य कार्यों में कोई समस्या नहीं होगी।

उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार राज्य संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को भुगतान करना जारी रखेगी, भले ही किसी के पास आधार कार्ड न हो। केंद्र आधार कार्ड को इसलिए निष्क्रिय कर रही है, ताकि चुनाव से पहले लोगों को बैंकों के माध्यम से लक्ष्मी भंडार योजना का लाभ और मुफ्त राशन न मिल सके।

अनावश्यक भय पैदा करने का प्रयास कर रहीं मुख्यमंत्री : सुवेंदु

दूसरी तरफ, भाजपा विधायक व बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने स्पष्टीकरण जारी कर कहा है कि किसी भी आधार कार्ड को रद्द नहीं किया गया है। इसे लेकर गलत सूचनाओं व अफवाहों पर यकीन न करें। मुख्यमंत्री अनावश्यक भय पैदा करने का प्रयास कर रही हैं।

सुवेंदु ने दावा किया कि अगले 24 घंटे के अंदर निष्क्रिय आधार कार्डों को दोबारा सक्रिय कर दिया जाएगा। उनकी इस बाबत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव से बातचीत हुई है। संस्था के रांची आंचलिक कार्यालय की त्रुटि के कारण यह समस्या हुई है। वहीं, केंद्रीय मंत्री व बंगाल में मतुआ समुदाय के नेता शांतनु ठाकुर ने इस समस्या के लिए जनता से माफी मांगते हुए कहा कि तकनीकी कारणों से यह समस्या हुई है, जिसे सुधार लिया जाएगा।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...