Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Union Minister of State for Health and Family Welfare #s p singh baghel #mizoram #latest news #india news #hindi news


प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने शासकीय सैहा कॉलेज, जिला अस्पताल सियाहा और आरोग्य मंदिर का दौरा किया



अजय त्यागी 2024-02-20 09:19:43 मिजोरम

प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने शासकीय सैहा कॉलेज का दौरा किया
प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने शासकीय सैहा कॉलेज का दौरा किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने शासकीय सैहा महाविद्यालय का भ्रमण किया। उनके साथ थे. एम. लाइकॉ, सीईएम, एमएडीसी, डॉ. के. बेइचुआ, विधायक, के. हरमो, विधायक, केएल वल्माविया, पुलिस अधीक्षक और जिले के अन्य अधिकारी रहे। प्रोफेसर अब्दुल हन्नान बरभुइया, सरकारी सियाहा कॉलेज के प्राचार्य और कर्मचारी ने केंद्रीय राज्य मंत्री का स्वागत किया। ।

सरकारी सैहा कॉलेज के सेमिनार हॉल में एक संक्षिप्त इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया गया, जहां केंद्रीय राज्य मंत्री ने छात्रों को भाषण दिया। अपने भाषण में प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने सफलता प्राप्त करने के साधन के रूप में कड़ी मेहनत और दृढ़ समर्पण के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में मजबूत दिल और प्रतिबद्धता रखने की चुनौती दी। उन्होंने कहा कि सामान्य शिक्षा का अभाव एक बड़ी गलती थी जिसके कारण अंततः शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा विभाजन हुआ। उन्होंने अमीर और गरीब छात्रों के बीच विभाजन को दूर करने के लिए मजबूत सामान्य शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि शिक्षा प्रदान करने में सार्वजनिक और निजी स्कूलों के बीच बड़ी असमानता है और इस तरह के विरोधाभास को तुरंत दूर किया जाना चाहिए। छात्रों को बेहतर, कुशल और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रत्येक सरकारी शिक्षकों को निजी स्कूल के शिक्षकों की तरह ही कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने संकेत दिया कि लोकतंत्र देश की ताकत और एकता है जिसकी सभी को सराहना करनी चाहिए। उन्होंने छात्रों से भारत को वैश्विक नेता बनाने के लिए अपना अधिकतम योगदान देने का आह्वान किया। प्रोफ़ेसर. गवर्नमेंट सैहा कॉलेज के प्रिंसिपल अब्दुल हन्नान बरभुइया ने कॉलेज के बारे में एक संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री सियाहा जिला अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों, डॉक्टरों और नर्सों से मुलाकात की। अस्पताल में, प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने विभिन्न वार्डों, विभागों का दौरा किया और अस्पताल द्वारा बनाए रखी गई स्वच्छता के स्तर से बहुत प्रसन्न हुए और उनसे इस तरह के समर्पण को बनाए रखने का आग्रह किया। उन्होंने अस्पताल की समस्याओं और चुनौतियों को भी सुना और उनसे वादा किया कि वह अस्पताल की उन्नति के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। उन्होंने आगे घोषणा की कि अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में अपग्रेड करने की आवश्यकता है और दिल्ली लौटने पर वह व्यक्तिगत रूप से ऐसी सिफारिशों के लिए लिखेंगे। मंत्री ने अस्पताल की जरूरत और आवश्यकता को देखते हुए कहा कि अस्पताल को तत्काल एक डायलिसिस मशीन दी जायेगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने आरोग्य मंदिर (स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र), सियाहाटला का भी दौरा किया और क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) से मुलाकात की। हेलीपैड पर वापस जाते समय, प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने 20वीं बटालियन असम राइफल्स का एक संक्षिप्त दौरा भी कियाउसके बाद वह सियाहा से लेंगपुई के लिए रवाना हो गए।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...