Join our Whatsapp Group

Related Tags: #google #gemini #ai tool from google #stopped image generation feature #technology #global news #hindi news #latest news


गूगल ने Gemini के एआई इमेज जेनरेशन फीचर को किया बंद



अजय त्यागी [Input - amarujala.com] 2024-02-23 08:49:24 तकनीकी

प्रतीकात्मक फोटो : सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक फोटो : सोशल मीडिया

गूगल के सभी एआई टूल विवादित रहे हैं और अब इसमें Gemini का भी नाम शामिल हो गया है। Gemini को लेकर गूगल ने बड़े-बड़े दावे किए थे और कहा था कि यह सबसे सटीक और बेस्ट टूल है। लेकिन अब गूगल खुद अपने इस एआई टूल से शर्मिंदा हो गया है। गूगल ने Gemini के सबसे खास फीचर एआई इमेज जेनरेशन फीचर को बंद कर दिया है। गूगल को यह कदम Gemini की एक गलती के बाद उठाना पड़ा है। Gemini की गलती के लिए गूगल ने माफ़ी भी मांगी है।

क्या है विवादित मामला?

गूगल के जेमिनी ने कुछ ऐतिहासिक फोटो के साथ गलतियां की जिसके बाद गूगल ने कहा कि फिलहाल इसे बंद किया जा रहा है और जल्द ही नए वर्जन के साथ पेश किया जाएगा। गूगल के जेमिनी ने कुछ नस्लभेदी तस्वीरें भी बनाई है जिसके बाद काफी बवाल हुआ है। जेमिनी पर नस्लीय पूर्वाग्रह से पीड़ित होने का भी आरोप है।

गूगल के जेमिनी पर एलन मस्क ने भी कॉमेंट किया है। उन्होंने एक पोस्ट में लिखा कि मुझे खुशी है कि Google ने अपनी AI इमेज जेनरेशन में भूमिका निभाई, क्योंकि इससे उनकी पागल नस्लवादी, सभ्यता-विरोधी प्रोग्रामिंग सभी के लिए स्पष्ट हो गई।

पीएम मोदी पर भी की टिप्पणी

जेमिनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी विवादास्पद टिप्पणी की है। एक यूजर ने गूगल के एआई चैट टूल जेमिनी से पूछा था कि क्या नरेंद्र मोदी फासीवादी हैं? इस सवाल के जवाब में जेमिनी ने कहा कि नरेंद्र मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता हैं। उन पर ऐसी नीतियां लागू करने का आरोप लगाया गया है। कुछ विशेषज्ञों ने इसे फासीवादी बताया है। ये आरोप कई पहलूओं पर आधारित हैं। इसमें भाजपा की हिंदू राष्ट्रवादी विचारधारा भी शामिल है।

इसके बाद केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गूगल को उसके एआई टूल जेमिनी (Gemini) को लेकर कड़ी चेतावनी दी है। राजीव के मुताबिक एआई टूल जेमिनी के रिप्लाई ने आईटी नियमों के साथ-साथ आपराधिक संहिता के कई प्रावधानों का सीधा उल्लंघन किया है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...