Join our Whatsapp Group

Related Tags: #LatestNews #RavidasJayanti #News


महान संत गुरु रविदास जी की जयंती की शुभकामनाएँ



2024-02-24 10:36:17 बधाई

महान संत गुरु रविदास जी की जयंती की शुभकामनाएँ
महान संत गुरु रविदास जी की जयंती की शुभकामनाएँ

संत रविदास जयंती त्योहार माघ मास की पूर्णिमा तिथि को काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस विशेष अवसर पर हमारे देश के विभिन्न क्षेत्रों में कई प्रकार के कार्यक्रम एवं कीर्तन आयोजित किए जाते हैं। इस दिन संत रविदास जी के दोहे एवं वचन का पाठ किया जाता है। संत रविदास जी के जन्म तिथि को लेकर कई इतिहासकारों में मतभेद है।

संत रविदास जी ने समाज से उच्च -नीच के भेदभाव को दूर करने के लिए कई दोहे एवं वचन को लोगों तक पहुंच थे। रविदास जी से प्रभावित होकर कृष्ण भक्त मीरा आध्यात्म को अपनाकर अपना संपूर्ण श्री कृष्ण भगवान के नाम पर कर दी थी। इतिहासकारों के अनुसार उनके जन्मदिन को ही प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष 2024 में 24 फरवरी दिन शनिवार को रविदास जयंती मनाया जाएगा। इस जयंती के उपलक्ष में लोग एक- दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी आज संत रविदास को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री मोदी ने गुरु रविदास के बारे में अपने विचारों का एक वीडियो भी साझा किया।

अपने एक एक्स पोस्ट में, प्रधानमंत्री ने कहा;

“गुरु रविदास जयंती पर उन्हें आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। इस अवसर पर देशभर के अपने परिवारजनों को ढेरों शुभकामनाएं। समानता और समरसता पर आधारित उनका संदेश समाज की हर पीढ़ी को प्रेरित करते रहेंगे।”


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...