Join our Whatsapp Group

Related Tags: #banbhoolpura violence #uttrakhand #latest news #india news #hindi news


पकड़ा गया हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड, दंगों के बाद से दिल्ली में छुपा बैठा था अब्दुल मलिक



अजय त्यागी [Source - tv9hindi] 2024-02-26 08:07:44 उत्तराखंड

हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक - Photo : tv9hindi
हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक - Photo : tv9hindi

उत्तराखंड के हल्द्वानी में 8 फरवरी को भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने आखिरकार मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को गिरफ्तार कर लिया है। हिंसा के बाद से ही पुलिस लगातार अब्दुल की तलाश में जुटी थी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड पुलिस ने अब्दुल को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। हल्दवानी में भड़की हिंसा में उपद्रवियों ने सरकारी अमले पर हमला बोल दिया था और पुलिस स्टेशन में भी आगजनी की थी।

दरअसल 8 फरवरी को हल्द्वानी के बनफूलपुरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत मलिक का बगीचा इलाके में निगम की टीम अवैध रूप से किए गए कब्जे को हटाने के लिए पहुंची थी। इसी दौरान आस-पास रहने वाले लोगों ने सरकारी महकमे पर घरों की छत से पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। इस हमले में पुलिसकर्मियों समेत मीडिया के लोग भी घायल हो गए थे। इसके बाद उपद्रवियों ने पुलिस स्टेशन पर हमला बोल दिया और पेट्रोल बम फेंके और सरकारी हथियार भी चुरा लिए।

जांच के बाद पता चला कि इस हमले का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक था। अब्दुल के कहने पर ही इलाके में रहने वाले लोग भड़क उठे थे और सरकारी अमले पर हमला बोल दिया था। पुलिस ने हिंसा के बाद अलग-अलग आरोपों में करीब 75 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इन सभी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस रात-दिन संदिग्ध ठिकानों पर दबिश दे रही थी।

300 लोग हुए थे घायल

मलिक का बगीचा में भड़की हिंसा के दौरान 6 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं 300 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। पुलिस ने शुरुआत में सीसीटीवी फुटेज के मुताबिक शिनाख्त करके 42 लोगों की गिरफ्तारी की थी। पुलिस ने इन आरोपियों के पास से अवैध हथियारों के साथ-साथ पुलिस थाने के हथियार भी बरामद किए थे जो आगजनी के वक्त उपद्रवी चुराकर ले गए थे।

2.44 करोड़ वसूली का नोटिस

हिंसा के बाद नगर निगम हल्द्वानी ने मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक के खिलाफ 2.44 करोड़ की रिकवरी का नोटिस जारी किया था। निगम ने नोटिस में उन सभी संपत्तियों का जिक्र किया है जिन्हें हिंसा के दौरान नुकसान पहुंचाया गया था। इनमें सार्वजनिक संपत्ति, गाड़ियां व अन्य संपत्तियों को शामिल किया है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...