Join our Whatsapp Group

Related Tags: #rishi shekhar #aakashian #jee main topper #motivational #latest news #india news #hindi news


आकाश के रस्ते बुलंदी के शिखर तक, ऋषि शेखर की सफलता का परचम



अजय त्यागी 2024-02-27 05:46:05 मोटिवेशनल

ऋषि शेखर की सफलता का परचम
ऋषि शेखर की सफलता का परचम

JEE (Main) 2024 में Aakashian ऋषि शेखर शुक्ला की सफलता की कहानी एक शानदार उपलब्धि है। हैदराबाद के क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र ऋषि शुक्ला ने इस अत्यंत प्रतिस्पर्धी परीक्षा में परफेक्ट 300/300 का स्कोर यानी कुल मिलाकर 100 पर्सेंटाइल हासिल किए।

ऋषि का मानना है कि उसकी सफलता में आकाश के शिक्षकों की अहम भूमिका रही है। उसकी बेहतर तैयारी के लिए शिक्षकों ने उसे उपयुक्त संसाधन, आत्मविश्वास और प्रेरणा प्रदान की। चुनौतीपूर्ण समय के दौरान इस तरह के मार्गदर्शन ने ऋषि के आत्मविश्वास को बढ़ाया, जिससे वह कड़ी मेहनत के साथ फाइनल एग्जाम की तैयारी कर पाया।

माता-पिता का निरंतर सपोर्ट

ऋषि ने अपनी सफलता के बारे में बताते हुए अपने माता-पिता की भूमिका पर भी प्रकाश डाला, जिन्होंने अपनी आवश्यकताओं को नजरअंदाज करते हुए उसे पूरा सहयोग दिया। उन्होंने अपनी सामाजिक गतिविधियों पर कम बल्कि ऋषि की पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दिया, इस सपोर्ट ने ऋषि को बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। जहाँ एक तरफ उसकी माँ ने उसकी पढ़ाई पर ध्यान दिया, तो वहीं उसके पिता ने दिन-रात मेहनत कर उसकी जरूरतों को पूरा करने का हरसंभव प्रयास किया।

आकाश में ऋषि का सफ़र 

आकाश इंस्टिट्यूट के साथ ऋषि का सफर तब शुरू हुआ जब उसने ANTHE के माध्यम से यहाँ प्रवेश लिया था। उसने JEE (Main and Advanced) की तैयारी के लिए आकाश को इसलिए चुना क्योंकि यह एक बेहतरीन क्लासरूम माहौल और सुविधा के अनुसार अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है। फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में व्यक्तिगत रुचि के साथ ही अपने माता-पिता के इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के कारण, ऋषि को इस क्षेत्र में अपना करियर चुनने में आसानी रही। 

प्रिपेरेशन स्ट्रेटेजी - सफलता के लिए ऋषि की कुशल प्रिपेरेशन स्ट्रेटेजी के चार महत्वपूर्ण स्टेप:

लिसनिंग और लर्निंग: क्लास में सिखाए गए सभी कॉन्सेप्ट को ध्यानपूर्वक आत्मसात करना।

लगातार अभ्यास करना: सीखे गए कॉन्सेप्ट के आधार पर सवालों का हल निकालना।

डाउट को क्लियर करना: टॉपिक को अच्छे से समझने के लिए टीचर्स से क्लेरिफिकेशन लेना।

अपनी गलतियों का विश्लेषण करना: कमजोर बिन्दुओं को सुधारने के लिए टेस्ट में हुई गलतियों का विश्लेषण करना।

अनुशासन और फोकस के कारण ऋषि को डिस्ट्रैक्शन से दूर रहने में मदद मिली

कई डिस्ट्रैक्शन के बावजूद भी ऋषि ने निरंतर फोकस बनाए रखा। हालांकि, खुद को रिलैक्स करने के लिए वह खाली समय में सोशल मीडिया और कुछ फिल्में देख लिया करता था, लेकिन अनुशासन का पालन किया और डिस्ट्रैक्शन से दूर रहा। रोजाना के लक्ष्य निर्धारित करना, समय सीमा के भीतर कार्यों को पूरा करना और एक अनुशासित अध्ययन कार्यक्रम बनाए रखना उनकी सफलता में सहायक रहे।

JEE की तैयारी में ग्रुप स्टडी के बजाय ऋषि ने सेल्फ-स्टडी को प्राथमिकता दी। कमजोर बिन्दुओं की पहचान की और उनमें सुधार किया, विशेष रूप से उन विषयों में जिनमें रटने की आवश्यकता होती है, उन्हें अपनी समझ और आत्मविश्वास से सक्षम बनाया। सुबह जल्दी उठने वाले ऋषि ने बेहतर प्रदर्शन के लिए पर्याप्त नींद लेने को भी प्राथमिकता दी।

आकाश में ऋषि का अनुभव

आकाश में अपने अनुभव के बारे में बताते हुए ऋषि ने इसे शानदार और आनंदमय बताया। यहाँ मिले सपोर्टिव लर्निंग माहौल, अनुभवी फैकल्टी और आकाश द्वारा प्रदान किए जाने वाले आवश्यक संसाधनों ने उसकी सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिए।

JEE के प्रार्थियों को ऋषि की सलाह

JEE के प्रार्थियों को ऋषि ने सरल लेकिन गूढ़ सलाह दी है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य का निर्धारण करें, कड़ी मेहनत करें, निरंतरता बनाए रखें और कभी हार न मानें। JEE की चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपटने के लिए नियमितता, दृढ़-संकल्प और निरंतर कोशिश करते रहना आवश्यक है।

ऋषि के शब्दों में, वास्तव में, लगन और दृढ़-संकल्प के अलावा निरंतर कड़ी मेहनत करना भी JEE में हमारी सफलता की कुंजी है।

ऋषि शेखर शुक्ला की JEE में शानदार सफलता एक समर्पण, समर्थन और प्रभावी रणनीति की मिसाल है, जिससे उसे शानदार परिणाम मिले। प्रार्थी छात्र उसकी कहानी से प्रेरणा लेकर अपने अकादमिक करियर में शानदार परफॉर्मेंस के लिए प्रयास कर सकते हैं।

अपने कंप्रिहेंसिव कोचिंग प्रोग्राम के लिए प्रसिद्ध Aakash Institute ने ऋषि की इस उल्लेखनीय उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपने एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में ऋषि ने JEE के लिए अपनी तैयारी की योजना और सफलता में Aakash Institute द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी साझा की।

पिछले कुछ वर्षों से Aakashians ने JEE (Main & Advanced) में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। हाल ही में घोषित JEE (Main) परिणाम में Aakashians के शानदार आँकड़े देखने को मिले, जिनके अनुसार 939+ होनहार छात्रों ने कुल मिलाकर 99+ पर्सेंटाइल हासिल किए हैं, और 143 से अधिक छात्रों ने कम से कम एक विषय- फिजिक्स/केमिस्ट्री/मैथ में परफेक्ट 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। इतना ही नहीं, JEE (Main) 2024 में कुल 4198 Aakashians ने 95+ पर्सेंटाइल हासिल किए हैं।

इससे पहले भी, 2020 में, Aakashian चिराग फालोर (4 वर्षीय क्लासरूम प्रोग्राम के छात्र) ने JEE (Advanced) में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल किया। 2022 में फिर से, एक क्लासरूम छात्रा तनिष्का काबरा ने JEE (Advanced) में AIR 1 (Female) हासिल किया। इससे अगले वर्ष 2023 में 2340 Aakashians ने JEE (Advanced) में क्वालीफाइ किया और शानदार परचम लहराने का क्रम जारी रखा। इस वर्ष भी, Aakash के छात्रों ने JEE (Main) में एक बार फिर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

इन छात्रों के ये शानदार परिणाम संस्थान और इसके शिक्षकों की कर्मठता और ध्यान-केंद्रित दृष्टिकोण के प्रमाण हैं, जो युवाओं के ज्ञान को समृद्ध करने और उन्हें मेडिकल तथा इंजीनियरिंग दोनों क्षेत्रों में उनके करियर के सपनों को साकार करने में मदद करते हैं।

यदि आप मेडिकल या इंजीनियरिंग में करियर बनाने का सपना देखते हैं और NEET-UG तथा JEE (Main & Advanced) में उत्तीर्ण होना चाहते हैं, तो आज ही ACST (Aakash Admission Cum Scholarship Test) के लिए https://iacst.aakash.ac.in/ पर  रजिस्टर करें और अपनी सफलता के लिए तैयारी की शुरूआत करें। 

ऋषि शेखर की सफलता की कहानी सभी के लिए एक प्रेरणास्रोत है कि किस प्रकार अपने रास्ते में कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद भी, अनुभवी शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन में नियमित और अनुशासित रहना, सफलता का सही जरिया हो सकता है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...