Join our Whatsapp Group

Related Tags: #loksabha election 2024 #chief election commissioner #eci #politics #latest news #india news #hindi news


लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने की बात, कहा- हर बूथ पर सभी सुविधाएं होंगी (देखें विडियो)



अजय त्यागी 2024-03-02 04:11:11 राजनीति

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार - Source : ANI
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार - Source : ANI

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर बात की। उन्होंने बताया कि इन तैयारियों का उद्देश्य चुनाव को पारदर्शी बनाना है। राजीव कुमार ने यह स्पष्ट किया कि प्रत्येक दल के पास समान अवसर होंगे और किसी के साथ कोई पक्षपात नहीं किया जाएगा। 

आगामी लोकसभा चुनाव की तैयरियों पर बोले मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सात राजनीतिक पार्टियां आम आदमी पार्टी, भाजपा, सीपीआई(एम), कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों में से बसपा, सपा और अपना दल हमसे मिलने आईं। इन सभी पार्टियों ने चुनाव आयोग द्वारा तय किए गए उच्च मानकों का सख्ती से पालन करने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि पुलिस का व्यवहार सभी के लिए एक समान होना चाहिए और चुनाव में धन, बल का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

आगामी लोकसभा चुनाव पर राजीव कुमार ने बताया कि पहली बार महिला मतदाताओं का आंकड़ा 7,26,000 है। उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक बूथ पर हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इससे मतदान केंद्र पर मतदाताओं का अनुभव अच्छा रहेगा। कुछ बूथों का संचालन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जाएगा। 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को अपने घर में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि लोग चुनावी भूमिकाओं में शामिल हो और वोट देने भी आएं। इसे हम मतदान में भूमिका (रोल टू पोल) कहते हैं।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...