Join our Whatsapp Group

Related Tags: #loksabha 2024 #bjp #om birla #politics #latest news #india news #hindi news


विधानसभा-लोकसभा चुनाव में अजेय रहे ओम बिरला, फिर बने प्रत्याशी



अजय त्यागी 2024-03-02 08:03:07 राजनीति

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला - फोटो : सोशल मीडिया
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला - फोटो : सोशल मीडिया

भारतीय जनता पार्टी ने कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से एक बार फिर ओम बिड़ला को उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है। यह इस निर्वाचन क्षेत्र में उनका लगातार तीसरा चुनाव अभियान है। उन्हें भाजपा द्वारा घोषित 195 उम्मीदवारों की सम्मानित सूची में शामिल किया गया है। बिड़ला ने असाधारण चुनावी सफलता का प्रदर्शन किया है, वे तीन एमएलए चुनावों सहित सभी पांच चुनावों में अपराजित रहे हैं। 

वह अब तीसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वर्ष 2019 में, उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होकर भारत के लोगों को आश्चर्यचकित किया। दूसरी बार सांसद बने बिड़ला के लिए इसे एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना गया। लोकसभा अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति को एक उल्लेखनीय उपलब्धि के रूप में देखा गया, जो राजस्थान में उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था। माना जा रहा है कि बिड़ला ने दिल्ली में प्रभावशाली नेताओं का समर्थन भी हासिल कर लिया है।

स्टूडेंट गवर्नमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष से नेशनल असेंबली स्पीकर तक की दौड़: 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत अपने स्कूल के वर्षों के दौरान 1978-79 में मल्टीपर्पज स्कूल के छात्र संघ अध्यक्ष के रूप में की थी। इसके बाद, उन्होंने कॉमर्स कॉलेज में छात्र संघ चुनाव में भाग लिया, हालांकि वे असफल रहे। 

इसके बाद उन्होंने विभिन्न संगठनों में नेतृत्वकारी भूमिकाएँ निभाईं, जिनमें 1987 से 1991 तक भारतीय जनता युवा मोर्चा कोटा के अध्यक्ष के रूप में कार्य करना भी शामिल था। इसके अतिरिक्त, उन्होंने 1987 से 1995 तक कोटा सहकारी उपभोक्ता थोक भंडार लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। भाजयुमो में 1993 से 1997 तक प्रदेश अध्यक्ष और 1997 से 2003 तक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत रहे। 

ओम बिड़ला को कुल 5 विधानसभा और लोकसभा चुनावों में भाग लेने का अवसर मिला है। 2003 में, उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार के रूप में कोटा विधानसभा सीट से अपना पहला चुनाव लड़ा। उस चुनाव में, वह अनुभवी कांग्रेस मंत्री शांति धारीवाल पर विजयी हुए। 2008 में उन्होंने कोटा दक्षिण सीट से चुनाव लड़ा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामकिशन वर्मा को हराया। 2013 के चुनावों में, उन्होंने पंकज मेहता के खिलाफ जीत हासिल की, हर बार उनकी जीत का अंतर बढ़ता गया। 2014 में, वह कोटा-बूंदी से लोकसभा के लिए पूर्व सांसद इज्यराज सिंह के खिलाफ जीत हासिल की। 2019 के चुनाव में उन्होंने एक बार फिर कोटा-बूंदी से चुनाव लड़ा और कांग्रेस के रामनारायण मीणा के खिलाफ विजयी हुए, जिससे उनकी जीत का अंतर और बढ़ गया। इसके बाद, उन्हें लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया -अजय त्यागी 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...