Join our Whatsapp Group

Related Tags: #lok sabha election 2024 #bjp #dushyant singh #politics #latest news #india news #hindi news


बारां-झालावाड़ सीट से दुष्यंत फिर मैदान में, 45 साल से कब्जा, कांग्रेस का हर दांव फेल



अजय त्यागी 2024-03-02 08:16:45 राजनीति

प्रतीकात्मक फोटो : etvbharat
प्रतीकात्मक फोटो : etvbharat

लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में बीजेपी को 25 सीटें जीतने का भरोसा है। राज्य की एक उल्लेखनीय सीट बारां-झालावाड़ है, जिस पर पिछले 45 वर्षों से भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया और दुष्यंत सिंह, दोनों एक ही परिवार से हैं। यह लगातार 9 बार से इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद उन्होंने सीट पर अपना गढ़ बरकरार रखा है। आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक बार फिर से दुष्यंत सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। 

इमेज क्रेडिट - ईटीवी भारत

अगर हम झालावाड़ लोकसभा सीट पर विचार करें तो शुरुआती दो चुनाव नेमीचंद कासलीवाल ने जीते थे, जो 1952 और 1957 में इस सीट से सांसद रहे। उसके बाद से इस सीट पर लगातार भारतीय जनता पार्टी या जनसंघ का कब्जा रहा है। हालांकि, 1984 में कांग्रेस पार्टी से जुझार सिंह यहां चुनाव जीते थे। तब से, भारतीय जनता पार्टी लगातार सभी चुनावों में विजयी रही है। इस सीट पर अब तक हुए 17 चुनावों में से भारतीय जनता पार्टी ने 14 में जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस पार्टी ने तीन में जीत हासिल की है।

गौरतलब है कि सभी 17 चुनावों में राजपरिवार के सदस्य ही विजयी हुए हैं, जो इस लोकसभा सीट पर उनके प्रभुत्व का संकेत है। अब तक इस सीट पर शाही परिवार के सदस्य 12 बार चुनाव लड़ चुके हैं - अजय त्यागी 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...