Join our Whatsapp Group

Related Tags: #train accident #vijaynagaram #aandhra pradesh #big reveal #latest news #india news #hindi news


आंध्र में जिस ट्रेन हादसे में गई थी 14 जानें, उसे लेकर हुआ बड़ा खुलासा



अजय त्यागी 2024-03-03 02:58:13 आंध्र प्रदेश

रेल हादसे के बाद का दृश्य - फोटो : सोशल मीडिया
रेल हादसे के बाद का दृश्य - फोटो : सोशल मीडिया

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में पिछले साल 29 अक्तूबर को दो रेलगाड़ियों की टक्कर हुई थी। इस हादसे में करीब 14 लोगों की जान चली गई थी। उस समय ईस्ट कोस्ट रेलवे का मानना था कि यह हादसा मानवीय भूल के कारण हुआ है। हालांकि, अब बड़ा खुलासा हुआ है। अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दावा किया है कि जब दो रेलगाड़ियों की टक्कर हुई थी, उस समय एक ट्रेन का लोको पायलट और सहायक लोको पायलट मोबाइल फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे।

50 से अधिक लोग हुए थे घायल

रिपोर्ट के अनुसार अश्विनी वैष्णव  ने बताया कि उस दिन शाम सात बजे आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटाकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई मार्ग पर रायगड़ा यात्री रेलगाड़ी ने विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन में पीछे से टक्कर मार दी थी, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी और 50 से अधिक यात्री घायल हुए थे।

वैष्णव ने नए सुरक्षा उपायों के बारे में बात करते हुए आंध्र ट्रेन दुर्घटना का जिक्र किया, जिन पर भारतीय रेलवे काम कर रहा है।

दोनों का ध्यान भटक गया था

रिपोर्ट के अनुसार रेल मंत्री ने कहा कि आंध्र प्रदेश में मामला तब हुआ जब लोको पायलट और सह-पायलट दोनों का ध्यान क्रिकेट मैच की वजह से भटक गया था। अब हम ऐसी प्रणाली स्थापित कर रहे हैं जो ऐसे किसी भी विकर्षण का पता लगा सकती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि पायलट और सहायक पायलट पूरी तरह से ट्रेन चलाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे। हम हर घटना का मूल कारण जानने का प्रयास करते हैं और समाधान निकालते हैं ताकि इसकी पुनरावृत्ति न हो।

जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं

रिपोर्ट के अनुसार रेलवे सुरक्षा आयुक्तों (सीआरएस) की जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। हालांकि, घटना के एक दिन बाद प्रारंभिक रेलवे जांच के हवाले से कहा गया था कि ट्रेन हादसे के लिए रायगड़ा यात्री गाड़ी के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट जिम्मेदार हैं, जिन्होंने खराब स्वचालित सिग्लन प्रणाली के लिए तय नियमों का उल्लंघन किया। इस हादसे में चालक दल के दोनों सदस्यों की मौत हो गई थी।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...