Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Israel Hamas War #anti tank missile attack #hijbullah #1 indian killed 2 injured #Global News #Hindi News #Latest News


इस्राइल पर लेबनान से दागी गई एंटी-टैंक मिसाइल, चपेट में आकर एक भारतीय की मौत, दो घायल



अजय त्यागी 2024-03-05 01:12:51 अंतरराष्ट्रीय

लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्ला के हमले रोकने के लिए तैनात इस्राइली सेना - Photo : Internet
लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्ला के हमले रोकने के लिए तैनात इस्राइली सेना - Photo : Internet

इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष को पांच महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। दोनों पक्षों के बीच अब तक युद्धविराम की कोशिशें लगातार नाकाम रही हैं। इस बीच इस्राइल को गाजा पट्टी में हमास के साथ-साथ लेबनान की तरफ से हिजबुल्ला के हमलों का भी सामना करना पड़ रहा है। ऐसे ही एक हमले में भारतीय व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, दो भारतीय घायल भी हुए हैं। बताया गया है कि यह हमला लेबनान की तरफ से हुआ। 

अधिकारियों के मुताबिक, लेबनान की तरफ से दागी गई एक एंटी-टैंक मिसाइल से इस्राइल के उत्तरी सीमा के पास मारगैलियॉट में एक बाग को निशाना बनाया गया। इसकी चपेट में आकर केरल के रहने वाले एक शख्स की मौत हो गई। वहीं दो घायल भी केरल के ही हैं। इसके अलावा कुछ अन्य लोग भी जख्मी हुए हैं।

घायल हुए भारतीयों का इलाज जारी

इस्राइली रेस्क्यू सर्विस के प्रवक्ता मेजेन डेविड एडोम ने बताया कि यह घटना सोमवार सुबह 11 बजे गैलीली क्षेत्र के मारगैलियोट के बाग में हुई। इसमें केरल के कोल्लम के निवासी पटनिबीन मैक्सवेल की जान चली गई। उनके शव को जिव अस्पताल में रखा गया है। वहीं घायल हुए बुश जोसेफ जॉर्ज को पेता तिकवा के बेइलिंसन अस्पताल में रखा गया है। उनके चेहरे और शरीर पर कई चोटें आई हैं। उनका ऑपरेशन किया गया है और फिलहाल उनकी हालत स्थिर है। वे भारत में अपने परिवार से भी बात कर सकते हैं।

घायल हुए दूसरे शख्स पॉल मेलविन को हल्की चोटें आईं और उन्हें इस्राइल के साफेद शहर के जिव अस्पताल में ही रखा गया है। वह केरल के इदुक्की जिले से आते हैं। इससे पहले इस्राइली एजेंसी ने कहा था कि इस घटना में एक विदेशी नागरिक की मौत हुई है, जबकि सात अन्य घायल हुए हैं। 

इस्राइली दूतावास ने जताया दुख

इस्राइली दूतावास ने भारतीयों की मौत पर एक्स पर पोस्ट कर दुख जताया। इसमें कहा गया कि हम शिया आतंकी संगठन हिजबुल्ला की तरफ से इस्राइल के मारगैलियॉट के एक बाग में किए गए कायरतापूर्ण हमले में भारतीय नागरिक की मौत और घायल होने की घटना से चकित और दुखी हैं। इस्राइल के चिकित्सा संस्थान घायलों की सेवा में तत्पर हैं। उन्हें हमारे मेडिकल स्टाफ की तरफ से हरसंभव सहायता दी जा रही है।

 

हिजबुल्ला हर दिन बना रहा इस्राइल को निशाना

माना जा रहा है कि लेबनान की तरफ से हुए इस हमले में ईरान समर्थित शिया संगठन हिजबुल्ला का हाथ है। गाजा में इस्राइल के युद्ध के विरोध में आठ अक्तूबर के बाद से लगभग हर दिन हिजबुल्ला रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन्स के जरिए हमला कर रहा है। इन हमलों में इस्राइली सेना को काफी नुकसान भी हुआ है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...