Join our Whatsapp Group

Related Tags: #ministry of foreign affairs #advisory #to evacuate #myanmar #latest news #india news #hindi news


म्यांमार की स्थिति चिंता का विषय, सभी भारतीयों को वहां से हटने के लिए कहा गया : विदेश मंत्रालय



अजय त्यागी 2024-03-15 05:32:18 अंतरराष्ट्रीय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल - Photo : ANI
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल - Photo : ANI

म्यांमार के राखीन राज्य में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के बीच, विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने सभी भारतीयों को वहां से हटने और चले जाने के लिए कहा है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार मंत्रालय ने कहा कि हमने रखाइन राज्य के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी, जहां स्थिति बहुत नाजुक है, सुरक्षा स्थिति खराब हो गई है। हमने सभी भारतीय नागरिकों को वह जगह खाली करने और वहां से दूर जाने के लिए कहा था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि उस हिस्से की यात्रा न करें।

एजेंसी के अनुसार उन्होंने कहा कि सुरक्षा स्थिति में गिरावट के कारण म्यांमार में स्थिति चिंता का विषय बनी हुई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वहां काफी लड़ाई हो रही है, जिससे यह रेखांकित होता है कि रखाइन राज्य में सुरक्षा स्थिति बिल्कुल भी अनुकूल नहीं है। यह कहते हुए कि भारत म्यांमार में शांति और स्थिरता चाहता है, जायसवाल ने कहा कि वहां बहुत लड़ाई हो रही है, और सुरक्षा स्थिति अनुकूल नहीं है, लेकिन हम सभी पक्षों से शांति का आह्वान करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम देश में शांति और स्थिरता चाहते हैं, हम देश में रचनात्मक बातचीत चाहते हैं, और हम चाहते हैं कि बातचीत और रचनात्मक जुड़ाव के माध्यम से समावेशी संघीय लोकतंत्र स्थापित हो।

इससे पहले फरवरी में भारत ने भारतीय नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें उन्हें बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के बीच म्यांमार के राखीन राज्य की यात्रा न करने की सलाह दी गई। विदेश मंत्रालय ने बिगड़ती सुरक्षा स्थिति, लैंडलाइन सहित दूरसंचार के साधनों में व्यवधान और रखाइन राज्य में आवश्यक वस्तुओं की गंभीर कमी का हवाला दिया।

एजेंसी के अनुसार विदेश मंत्रालय की सलाह में कहा गया कि सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति, लैंडलाइन सहित दूरसंचार के साधनों में व्यवधान और आवश्यक वस्तुओं की गंभीर कमी को देखते हुए, सभी भारतीय नागरिकों को म्यांमार के राखीन राज्य की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है। उन्होंने राखीन राज्य में मौजूद भारतीय नागरिकों को तुरंत राज्य छोड़ने की सलाह भी दी। गौरतलब है कि हाल ही में म्यांमार में हिंसा की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी गई है। यह तब हुआ जब पिछले अक्टूबर में तीन जातीय अल्पसंख्यक बलों ने एक समन्वित आक्रमण शुरू किया, जिसमें कुछ कस्बों और सैन्य चौकियों पर कब्जा कर लिया गया। विशेषज्ञों ने इसे 2021 में सत्ता संभालने के बाद से जुंटा के लिए सबसे बड़ी परीक्षा कहा है।

म्यांमार सेना द्वारा सीमावर्ती इलाकों में हवाई हमले शुरू करने के बाद भारत-म्यांमार सीमा पर मिजोरम राज्य में म्यांमार से लोगों की भारी आमद हुई। म्यांमार ने 1 फरवरी को सैन्य तख्तापलट की तीसरी वर्षगांठ मनाई, जहां तीन साल पहले सेना ने तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...