Join our Whatsapp Group

Related Tags: #election commission of india #voter helping app #toll free number 1950 #latest news #india news #hindi news


लोकसभा चुनाव: निर्वाचन आयोग के चार एप बनेंगे मतदाताओं के लिए मददगार



अजय त्यागी 2024-03-16 11:49:04 आम सूचना

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

लोकसभा चुनावों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य निर्वाचन विभाग ने खास तैयारियां की हैं। निर्वाचन आयोग के 4 मोबाइल एप मतदान प्रक्रिया को आसान बनाएंगे। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक करने को लेकर भी विशेष योजना बनाई गई है। कॉलर ट्यून की मदद से लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ऑल इंडिया रेडियो व एफएम पर मतदाता जागरूकता के लिए जिंगल चलाए जाएंगे। निर्वाचन विभाग एसएमएस भेज कर भी लोगों को लोकतंत्र के महापर्व में सम्मिलित होने का संदेश देगा। राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि वोटरों की मदद के लिए चुनाव आयोग ने वोटर हेल्पलाइन, नो योर कैंडिडेट, सक्षम एप, सी विजिल एप शुरू किए हैं।

मतदाता सूची में नाम तलाशने से लेकर प्रत्याशी की पूरी जानकारी एप पर मिलेगी। दिव्यांग मतदाताओं की मदद और चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए भी एप की मदद ली जा सकती है। गर्ग ने बताया कि चुनावों में वृद्धों और दिव्यांगों की मदद के लिए सक्षम एप बनाया गया है। इसे मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। निर्वाचन कर्मी मतदान के लिए आवश्यकता के अनुसार सहायता उपलब्ध करवाएंगे। जरूरत पड़ी तो मतदाता को घर से मतदान केंद्र लाने और छोड़ने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। आयोग की ओर से कॉलर ट्यून के जरिये और रेडियो पर जिंगल के माध्यम से भी लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।

वोटर हेल्पलाइन एप 

मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम पते में संशोधन, नाम हटाने, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने, मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केंद्र विवरण, ई-एपिक कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी। व्यक्ति अपनी वोटर आईडी घर बैठे प्राप्त कर सकता है। 

सी विजिल एप 

मतदाता मतदान केंद्र पर किसी भी संदिग्ध व्यक्ति और गड़बड़ी की शिकायत कर सकता है। उम्मीदवार अगर किसी को प्रलोभन दे रहा है तो इसकी भी सूचना दी जा सकती हैं। इसमें फोटो, वीडियो-ऑडियो अपलोड करते ही शिकायत दर्ज होने की सुविधा है। शिकायत की 100 मिनट के अंदर निस्तारण की प्रक्रिया है।

 नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) 

इस मोबाइल एप्लीकेशन में उम्मीदवार द्वारा रिटर्निंग अधिकारी को दिए प्रपत्रों को अपलोड किया जाएगा, जिससे उम्मीदवार के आपराधिक रिकॉर्ड, संपत्ति और शैक्षणिक योग्यता को हर व्यक्ति जान सकेगा।

 सक्षम एप  

यह एप दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए है। ऐसे मतदाता आसान तरीके से मताधिकार कर सकेंगे। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन कर सकते हैं। इसके तहत व्हीलचेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने के साथ बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें घर बैठे वोट देने की भी सुविधा मिलेगी।

मतदाताओं के लिए 24 घंटे चलेगा 1950 टोल फ्री नंबर

मतदाताओं की समस्याओं के समाधान के लिए राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में टोल फ्री वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस नंबर पर मतदाता शिकायत भी कर सकते हैं। चुनावों की घोषणा होने के साथ ही यह नंबर 24 घंटे सातों दिन काम करेगा। 1950 के आगे एसटीडी कोड लगाकर लोग अपनी समस्याओं की जानकारी दे सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित कराने, नाम हटाने, संशोधन कराने, रंगीन मतदाता फोटो पहचान पत्र और निर्वाचन से संबंधित जानकारी के लिए इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। हेल्पलाइन नंबर पर मिलने वाली सभी समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाएगा। 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...