Join our Whatsapp Group

Related Tags: #election commission of india #loksabha election 2024 #guideline for plitical parties #avoid single use plastic #latest news #india news #hindi news


कागज का इस्तेमाल कम करें, चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को जारी किए अहम दिशा-निर्देश



अजय त्यागी 2024-03-17 03:14:44 आम सूचना

प्रतीकात्मक फोटो : सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक फोटो : सोशल मीडिया

चुनाव आयोग ने शनिवार को आम चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने चुनाव को पर्यावरण के लिहाज से अनुकूल रखने के लिए भी कई अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा निर्देशों के तहत आयोग ने चुनाव के दौरान कम कागज का इस्तेमाल करने और सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की है। 

कार्बन उत्सर्जन कम करने की अपील

चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों और चुनाव कराने वाली मशीनरी को गाइडलाइंस जारी करते हुए अपील की है कि चुनाव के दौरान पर्यावरण के अनुकूल गाड़ियों का इस्तेमाल किया जाए और साथ ही ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल करने के बजाय लोगों को कार पूल करने की सलाह दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम चुनाव को पर्यावरण के लिहाज से अनुकूल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इन्हीं कोशिशों के तहत एक बार ही इस्तेमाल के बाद फेंकी जाने वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने, कागज का कम इस्तेमाल करने और पर्यावरण हितैषी प्रक्रियाओं का पालन करने की अपील की गई है। चुनाव कराने वाली मशीनरी और राजनीतिक पार्टियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कचरा प्रबंधन कराएं राजनीतिक पार्टियां

चुनाव आयोग ने सलाह दी है कि राजनीतिक पार्टियां और पोल मशीनरी स्थानीय कचरा प्रबंधन यूनिट्स की मदद से कचरे को रिसाइकिल करने की कोशिश करें। साथ ही मतदाता सूची और चुनावी सामग्री में कागज का इस्तेमाल कम करें। कागजों पर दोनों तरफ छपवाएं, जिससे कागज की बचत हो सके। आयोग ने राजनीतिक पार्टियों से अपील की कि वह चुनाव प्रचार के दौरान गाड़ियों का इस्तेमाल सीमित करें, जिससे कार्बन उत्सर्जन को कम रखा जा सके। इसके लिए सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल हो। 

साल 2023 में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान भी चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार के दौरान विघटित न होने वाले तत्वों का कम से कम इस्तेमाल करने और प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की थी। दरअसल भारत में विशाल पैमाने पर आम चुनाव कराए जाते हैं। इस बार 81 दिनों तक पूरी चुनावी प्रक्रिया चलेगी। इस दौरान बड़ी मात्रा में प्रचार सामग्री का वितरण होगा। चुनाव के बाद यह पूरी सामग्री कचरा बन जाएगी। जिससे पर्यावरण को भारी नुकसान होता है। यही वजह है कि आयोग ने पहले ही इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं ताकि राजनीतिक पार्टियां इसे लेकर जागरुक हो सकें। चुनाव आयोग ने शनिवार को देश की 543 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए आमसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया। शेड्यूल के अनुसार, लोकसभा चुनाव सात चरणों में होगा और 19 अप्रैल 2024 को पहले चरण के चुनाव की रुरुवात होगी। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...