Join our Whatsapp Group

Related Tags: #isis attack on concert hall #60 killed 145 injured #russia #global news #latest news #hindi news


रूसी कॉन्सर्ट हॉल हमले में 60 मरे, 145 घायल, इस्लामिक स्टेट समूह ने ली जिम्मेदारी (देखें 4 विडियो)



अजय त्यागी [Input - amarujala.com] 2024-03-23 01:41:20 अंतरराष्ट्रीय

रूसी कॉन्सर्ट हॉल - Photo X[fromerly twitter]
रूसी कॉन्सर्ट हॉल - Photo X[fromerly twitter]

फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार हमलावरों ने शुक्रवार को मास्को में एक बड़े कॉन्सर्ट हॉल में घुसकर भीड़ पर गोलियां चलाईं, जिसमें 60 से अधिक लोग मारे गए, 100 से अधिक घायल हो गए और कार्यक्रम स्थल में आग लगा दी गई। यह हमला राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा अत्यधिक सुनियोजित चुनावी जीत के बाद सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने के कुछ ही दिनों बाद हुआ।

इस्लामिक स्टेट समूह ने सोशल मीडिया पर अपने सहयोगी चैनलों पर पोस्ट किए गए एक बयान में हमले की जिम्मेदारी ली है। एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को पता चला था कि अफगानिस्तान में समूह की शाखा मॉस्को में हमले की योजना बना रही थी और उन्होंने रूसी अधिकारियों के साथ जानकारी साझा की।

यह हमला, जिसमें कॉन्सर्ट हॉल में आग लग गई और छत ढह गई, रूस में पिछले कई सालों में सबसे घातक था। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोब्यानिन ने इस हमले को बहुत बड़ी त्रासदी बताया। क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन को हमलावरों द्वारा क्रोकस सिटी हॉल में घुसने के कुछ ही मिनटों बाद सूचित किया गया था, जो मॉस्को के पश्चिमी छोर पर स्थित एक बड़ा संगीत स्थल है, जिसमें 6,200 लोग बैठ सकते हैं।

यह हमला उस समय हुआ जब रूसी रॉक बैंड के प्रदर्शन के लिए भीड़ जमा थी। जांच समिति, जो कि राज्य की शीर्ष आपराधिक जांच एजेंसी है, ने शनिवार की सुबह बताया कि 60 से अधिक लोग मारे गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने 145 घायलों की सूची जारी की - जिनमें से 115 अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें पांच बच्चे भी शामिल हैं।

कुछ रूसी समाचार रिपोर्टों में कहा गया है कि हमलावरों द्वारा विस्फोटक फेंकने के बाद भड़की आग में और अधिक पीड़ित फंसे हो सकते हैं।

वीडियो में इमारत में आग लगी हुई दिखाई दे रही थी, और रात के समय आसमान में धुएं का एक बड़ा बादल उठ रहा था। दर्जनों फायर ट्रक, एंबुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों की चमकती नीली रोशनी से सड़क जगमगा रही थी, और आग पर पानी डालने के लिए फायर हेलीकॉप्टर ऊपर से गुजर रहे थे, जिसे बुझाने में कई घंटे लग गए। अभियोजक कार्यालय ने कहा कि लड़ाकू वर्दी पहने कई लोग कॉन्सर्ट हॉल में घुस आए और वहां मौजूद लोगों पर गोलियां चला दीं।

बचे लोगों ने भयावह अनुभव साझा किए

हमले के समय हॉल में मौजूद डेव प्रिमोव ने बताया कि हमला शुरू होते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। प्रिमोव ने एपी को बताया कि गोलियों की बौछारें हो रही थीं। हम सभी उठे और गलियारे की ओर बढ़ने की कोशिश की। लोग घबरा गए, भागने लगे और एक-दूसरे से टकराने लगे। कुछ गिर गए और कुछ लोग उन्हें रोंदते हुए निकल गए। रूसी मीडिया और मैसेजिंग ऐप चैनलों द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में हमलावरों को असॉल्ट राइफलें लिए हुए लोगों को बिल्कुल नजदीक से गोली मारते हुए दिखाया गया है। एक वीडियो में ऑडिटोरियम में एक व्यक्ति को यह कहते हुए दिखाया गया है कि हमलावरों ने इसे आग लगा दी है, जबकि लगातार गोलियां चल रही थीं।

रूसी मीडिया ने बताया कि कॉन्सर्ट हॉल के गार्डों के पास बंदूकें नहीं थीं और उनमें से कुछ हमले की शुरुआत में ही मारे गए होंगे। कुछ रूसी समाचार आउटलेट्स ने सुझाव दिया कि हमलावर विशेष बलों और दंगा पुलिस के पहुंचने से पहले ही भाग गए। रिपोर्टों में कहा गया है कि पुलिस गश्ती दल कई वाहनों की तलाश कर रहे थे जिनका इस्तेमाल हमलावर भागने के लिए कर सकते थे।

इस्लामिक स्टेट समूह ने अपनी अमाक समाचार एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में कहा कि उसने मॉस्को के बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क में ईसाइयों की एक बड़ी सभा पर हमला किया, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हुए। दावे की प्रामाणिकता की तुरंत पुष्टि करना संभव नहीं था।

हालांकि, अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने अफगानिस्तान स्थित इस्लामिक स्टेट समूह की शाखा के इस दावे की पुष्टि की है कि मॉस्को हमले के लिए वह जिम्मेदार है, ऐसा एक अमेरिकी अधिकारी ने एपी को बताया।

अमेरिका के पास हमले की खुफिया जानकारी थी

अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने हाल के हफ्तों में जानकारी जुटाई है कि आईएस शाखा मॉस्को में हमले की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में रूसी अधिकारियों के साथ निजी तौर पर खुफिया जानकारी साझा की थी। अधिकारी को इस मामले की जानकारी दी गई थी, लेकिन उन्हें खुफिया जानकारी पर सार्वजनिक रूप से चर्चा करने का अधिकार नहीं था और उन्होंने नाम न बताने की शर्त पर एपी से बात की। [freepressjournal.in]

ट्रिगर चेतावनी: विडियो के दृश्य विचलित करने वाले हो सकते हैं। दर्शकों को विवेक का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...