Join our Whatsapp Group

Related Tags: #capf #947 companies #elections #west bengal #latest news #india news #hindi news


बंगाल भेजी जाएंगी CAPF की 945 से ज्यादा कंपनियां, न होगी हिंसा और न ही मचेगा बवाल, बनाया गया ऐसा मास्टरप्लान



अजय त्यागी [Input - abplive.com] 2024-03-24 10:05:39 पश्चिम बंगाल

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

आगामी लोकसभा चुनावों को निष्पक्ष और शांतिपूर्वक कराने के लिए चुनाव आयोग के बाद अब केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला किया है। इसके तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए वोटिंग से पहले 1 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 27 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया है।

इससे पहले, राज्य में पुख्ता व्यवस्था के लिए सीएपीएफ की 150 कंपनियों को तैनात किया गया था। स्वतंत्र, निष्पक्ष और हिंसा मुक्त लोकसभा चुनाव सुनिश्चित करने के लिए भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने पहले ही पश्चिम बंगाल में केंद्रीय बलों की 920 कंपनियों की तैनाती को मंजूरी दे रखी है। इस तरह चुनाव के समय पश्चिम बंगाल में 947 कंपनियां तैनात रहेंगी। यह देश में किसी भी राज्य में सबसे अधिक तैनाती है।

इसलिए पश्चिम बंगाल पर सबसे ज्यादा फोकस

पिछले कुछ वर्षों में सत्तारूढ़ दल और विपक्षी दलों के बीच हुई झड़प और हिंसात्मक प्रदर्शनों की वजह से पश्चिम बंगाल सबसे संवेदनशील राज्यों में चला गया है। यहां वोटिंग को शांतिपूर्वक तरीके से कराने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। चुनाव आयोग ने बताया कि यहां पहले चरण में 19 अप्रैल को उत्तरी पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। पहले चरण के चुनाव के लिए यहां करीब 25,000 केंद्रीय बलों के जवानों को तैनात किया जाएगा।

हर जिले में कंट्रोल रूम से रखी जाएगी नजर

बताया जा रहा है कि 19 अप्रैल को वोटिंग वाले दिन केंद्रीय बलों की करीब 250 कंपनियों की तैनाती के अलावा हर जिले में एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। इस कंट्रोल रूम का प्रभारी किसी सीनियर ऑफिसर को बनाया जाएगा। यहां की टीम हर बूथ पर नजर रखेगी।

पश्चिम बंगाल में 7 चरण में चुनाव

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं और इनके लिए सात चरणों में मतदान होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण में उत्तर बंगाल की कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी सीटों पर चुनाव होंगे। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। 7 मई को तीसरे चरण में मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद लोकसभा सीट पर मतदान होगा। 13 मई को चौथे चरण में बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पूर्व, बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे।

20 मई को पांचवें चरण में बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग सीट पर चुनाव होंगे। 25 मई को छठे चरण में तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर सीट पर वोट डाले जाएंगे। 1 जून को सातवें और अंतिम चरण में दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट पर वोटिंग होगी।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...