Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Cyber Crime #Cyber Fraud #share treding scam #alert #delhi high court #Latest News #Hindi News #India News


IIT के रिटायर्ड प्रोफेसर को साइबर ठगों ने लगाया 5 लाख का चूना, शेयर ट्रेडिंग में मोटे मुनाफे के लालच में फंसे



अजय त्यागी 2024-03-25 03:45:29 आम सूचना

प्रतीकात्मक फोटो - Photo : Shutterstock
प्रतीकात्मक फोटो - Photo : Shutterstock

देहरादून में थाना बसंत विहार क्षेत्र के अंतर्गत रिटायर्ड आईआईटी प्रोफेसर के साथ शेयर ट्रेडिंग के नाम पर ठगी हो गई। साइबर ठगों ने प्रोफेसर साहब को शेयर ट्रेडिंग में निवेश कर लाभ कमाने का लालच दिया। आईआईटी के रिटायर्ड प्रोफेसर साइबर ठगों के जाल में फंस गए और अपनी खून-पसीने की कमाई गंवा बैठे।

ईटीवी भारत की रिपोर्ट के अनुसार प्रेम प्रकाश भावगुना निवासी बसंत विहार ने शिकायत दर्ज कराई है कि वह आईआईटी धनबाद से सेवानिवृत हैं। पिछले दिनों फेसबुक के माध्यम से प्रोफेसर को एक तथाकथित कंपनी ने संपर्क किया। संपर्क करने वाले ने खुद का परिचय एलियांज ग्लोबल इन्वेस्टर्स के रूप में दिया था। साथ ही बताया कि यह कम्पनी जर्मनी की है। इसके भारतीय प्रमुख ने अपना नाम अर्जुन कपूर और उनकी सहायिका ने अपना नाम मीरा गुप्ता बताया।

रिपोर्ट के अनुसार दोनों ने आईआईटी के रिटायर्ड प्रोफेसर से निवेश के लिए मोबाइल पर ऑलवी नाम का मोबाइल एप डाउनलोड कराया। इसी एप में बैंक खाता नंबर भी जोड़ा गया। प्रोफेसर ने शुरुआत में 2 लाख 77 हजार रुपए कंपनी में निवेश किए थे। निवेश करने के बाद कुछ दिनों में 10 लाख रुपए का लाभ दर्शाया गया। प्रोफेसर ने इनमें से अपने 2 लाख 60 हजार रुपए निकाल भी लिए।

उसके बाद प्रोफेसर को विश्वास हो गया कि यह एप ठीक है और इससे लाभ हो रहा है। इसके बाद प्रोफेसर ने पांच लाख रुपए निवेश किए। रिपोर्ट के अनुसार कुछ दिनों में ही एप पर 39 लाख रुपए दिखाई देने लगे। प्रोफेसर ने अपना मूलधन निकालने के लिए आवेदन किया तो आरोपियों ने कहा कि वह एक लाख 27 हजार रुपए ब्रिटिश टैक्स जमा कराएंगे, तभी अपने पैसे निकाल सकते हैं। उसके बाद प्रोफेसर को अपने साथ ठगी होने का एहसास हुआ।

रिपोर्ट के अनुसार थाना बसंत विहार प्रभारी महावीर उनियाल ने बताया है कि रिटायर्ड आईआईटी प्रोफेसर की तहरीर के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...