Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Cyber Crime #Cyber Fraud #alert #Latest News #Hindi News #India News


सावधान - व्हाट्सएप्प पर आए लिंक पर एक क्लिक और लग गई लाखों की चपत



अजय त्यागी 2024-03-26 07:39:34 आम सूचना

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

साइबर ठगी से बचने के लिए पुलिस और बैंकों की ओर से जागरूकता के तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन साइबर ठग अपने तरीके बदल-बदलकर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। व्हाट्सएप्प ग्रुप में आए एक लिंक पर क्लिक करना कितना महंगा पड़ सकता है। इसका एक ताजा उदहारण देखने को मिला है। डेयरी संचालकों के एक ग्रुप में आए लिंक पर क्लिक करने से एक व्यक्ति को अपने बैंक खाते से 4.42 लाख रुपए गंवाने पड़ गए। अब पुलिस तकनीकी आधार पर मामले की जांच कर रही है।

जयपुर के करधनी थानाधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि झाबर सिंह नाम के एक शख्स ने थाने में मुकदमा दर्ज करवाया है। उसने रिपोर्ट में बताया कि डेयरी संचालकों के एक ग्रुप में प्रधानमंत्री ग्रामीण योजनाओं से जुड़ने का एक लिंक आया था। उसने उस लिंक पर क्लिक किया तो एक एप उसके मोबाइल में इंस्टॉल हो गया। इसके बाद उसके मोबाइल का एक्सेस साइबर ठगों के पास चला गया और उसके बैंक खातों से 4.42 लाख रुपए निकाल लिए गए। थानाधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर तकनीकी आधार पर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

साइबर एक्सपर्ट हेमराज का कहना है कि साइबर ठग वारदात को अंजाम देने का अपना तरीका कुछ समय बाद बदलते रहते हैं। व्हाट्सएप्प ग्रुप में अलग-अलग लिंक भेजकर साइबर ठगी का तरीका पुराना है। लेकिन हर बार इसका कंटेंट बदल दिया जता है। कभी कंपनियों के ऑफर का लाभ दिलवाने के बहाने और कभी सरकार की योजनाओं का फायदा दिलवाने का झांसा देकर लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है। लेकिन क्लिक करते ही मोबाइल का एक्सेस साइबर ठगों के पास चला जाता है। ऐसे में किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।

यहाँ करें शिकायत 

साइबर ठगी होने पर साइबर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत की जा सकती है। ऐसा करने से पीड़ित के बैंक खाते से जिस बैंक खाते में ठगी की रकम गई है। उसे फ्रीज करवाया जा सकता है। कई मामलों में पीड़ित को ठगी होने का आभास देरी से होता है। तब तक साइबर ठग ठगी की रकम खातों से निकलवा लेते हैं। इसके साथ ही साइबर क्राइम की वेबसाइट https://cybercrime.gov.in/ पर भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

अपील - Rex TV India अपने पाठकों से अपील करता है कि किसी भी माध्यम (एसएमएस, व्हाट्सएप्प, टेलीग्राम या अन्य सोशल मीडिया) से प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करें। किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आएं। किसी भी सरकारी योजना में शामिल होने अथवा उसकी जानकारी के लिए सरकार की अधिकृत वेबसाइट का ही उपयोग करें। इस कार्य के लिए आप अधिकृत ई-मित्र सेवा का लाभ भी ले सकते हैं। 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...