Join our Whatsapp Group

Related Tags: #eci #guideline #star campaigners #delhi #latest news #india news #hindi news


स्टार प्रचारकों को भी अब रहना होगा सावधान, एक गलती और पार्टी खो देगी चुनाव चिह्न



अजय त्यागी 2024-03-27 05:32:27 आम सूचना

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

केंद्रीय चुनाव आयोग इस बार स्टार प्रचारकों को लेकर भी बेहद सख्त है। आयोग ने कड़े शब्दों में कहा है कि स्टार प्रचारक को अगर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करते पाया गया तो उनकी पार्टी का चुनाव चिह्न रद्द किया जा सकता है।

आयोग ने कहा है कि चुनाव प्रचार के दौरान ऐसी कोई टिप्पणी ना करें, जिससे विभिन्न समुदायों के बीच अशांति या हिंसा हो। किसी की निजी जिंदगी की आलोचना नहीं की जानी चाहिए। भाषण में मतदाताओं को गुमराह करने के लिए कोई गलत जानकारी नहीं दी जानी चाहिए। किसी भी राजनीतिक दल या प्रत्याशी पर कोई बेबुनियाद आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए।

धार्मिक स्थल को प्रचार-प्रसार का मंच नहीं बनाया जाना चाहिए

आयोग ने आगे कहा कि किसी भी धार्मिक स्थल को प्रचार-प्रसार का मंच नहीं बनाया जाना चाहिए। वोट जीतने के लिए जाति या धार्मिक भावनाओं का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि राजनीतिक दलों के प्रचार में महिलाओं का मान-सम्मान न खो जाए।

प्रेस में निराधार या गलत विज्ञापन प्रकाशित नहीं किया जाए

आयोग ने यह भी कहा है कि  प्रेस में निराधार या गलत विज्ञापन प्रकाशित नहीं किया जाना चाहिए। समाचार बुलेटिनों में कोई विज्ञापन प्रकाशित नहीं किया जाना चाहिए। इंटरनेट मीडिया पर ऐसा कुछ भी पोस्ट या शेयर नहीं किया जाना चाहिए, जो आपत्तिजनक और अरुचिकर हो।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...