Join our Whatsapp Group

Related Tags: #narendra modi #Katchatheevu Island matter #congress gave it to sri lanka #facts from right to information #global news #latest news #hindi news


इंदिरा गांधी ने श्रीलंका को दे दी थी भारत की जमीन? RTI से खुलासा, PM Modi बोले- ये चौंकाने वाली रिपोर्ट, कांग्रेस का सच आया सामने (देखें रिपोर्ट)



अजय त्यागी 2024-03-31 12:14:31 अंतरराष्ट्रीय

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

कच्चाथीवू द्वीप का मुद्दा एकबार फिर उठ गया है। यह द्वीप हिंद महासागर में दक्षिण भारत और श्रीलंका के बीच स्थित है। यहां आए दिन ज्वालामुखी विस्फोट होते हैं, इस कारण यहां कोई नहीं रहता। आजादी से पहले कच्चाथीवू द्वीप भारत के अधीन था और श्रीलंका इस पर अपना दावा ठोकता रहता था। 

1974 में इंदिरा गांधी ने एक समझौते के तहत इस द्वीप को श्रीलंका को सौंप दिया था, इस बात का खुलासा आरटीआई से हुआ है। इस खुलासे के बाद पीएम मोदी ने भी कांग्रेस पर निशाना साधा है। 

कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी

विधानसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी ने एक बार फिर इस मुद्दे को उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि नये तथ्यों से पता चलता है कि कांग्रेस ने कच्चाथीवू द्वीप श्रीलंका को सौंप दिया था।

ये आंखें खोलने वाली रिपोर्टः पीएम मोदी

पीएम ने एक्स पर टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट साझा करते हुए कहा कि ये आंखें खोलने वाली और चौंकाने वाली! इससे पता चलता है कि कैसे कांग्रेस ने बेरहमी से कच्चाथीवू को दे दिया। इससे हर भारतीय नाराज है और लोगों के मन में यह पुष्टि हुई है कि हम कभी भी कांग्रेस पर भरोसा नहीं कर सकते।

भाजपा को उम्मीद है कि लोकसभा चुनावों के बीच यह मुद्दा द्रविड़ राज्य तमिलनाडु में राजनीतिक पकड़ हासिल करने के उसके प्रयासों में काम आएगा।

के अन्नामलाई  ने लगाई थी आरटीआई

यह रिपोर्ट तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई द्वारा 1974 में इस द्वीप को पड़ोसी देश को सौंपने के तत्कालीन इंदिरा गांधी सरकार के फैसले पर मिले एक आरटीआई जवाब पर आधारित है। पीएम ने इस पर कहा कि भारत की एकता, अखंडता और हितों को कमजोर करना कांग्रेस का 75 साल से काम करने और आगे बढ़ने का तरीका रहा है। 

रिपोर्ट में भारत और श्रीलंका के बीच विवाद का स्रोत इस मुद्दे पर प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की टिप्पणियों का भी हवाला दिया गया है, कि उन्हें द्वीप पर दावा छोड़ने में कोई हिचकिचाहट नहीं थी।


रिपोर्ट देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...