Join our Whatsapp Group

Related Tags: #bjp wins 10 seats unopposed #assembly election #arunanchal pradesh #latest news #india news #hindi news


वोटिंग से पहले ही जीते अरुणाचल के मौजूदा सीएम और डिप्टी सीएम सहित BJP के 10 उम्मीदवार



अजय त्यागी 2024-03-31 12:45:17 अरुणाचल प्रदेश

मुख्यमंत्री पेमा खांडू - File Photo : Internet
मुख्यमंत्री पेमा खांडू - File Photo : Internet

लोकसभा चुनाव के साथ ही देश के चार राज्यों में विधानसभा का भी चुनावी बिगुल बज चुका है। अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों पर भी 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है। इस बीच यहां से एक बड़ी खबर सामने आई है। अरुणाचल की 10 सीटों पर भाजपा को वोटिंग से पहले ही जीत मिल गई है। इनमें मुख्यमंत्री पेमा खांडू, उपमुख्यमंत्री चाउना मेन भी शामिल हैं।

वोटिंग से पहले जीत का कारण

पेमा खांडू ने मुक्तो विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया था। चूंकि किसी और उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल नहीं किया। ऐसे में खांडू को निर्विरोध चुन लिया गया। बाकी नौ सीटों पर भी इसी तरह भाजपा उम्मीदवारों को जीत मिली है।

खांडू और नौ अन्य को निर्विरोध चुना गया

मुख्य चुनाव अधिकारी पवन कुमार सेन ने बताया कि नामांकन वापसी की अवधि समाप्त होने के बाद खांडू और नौ अन्य को निर्विरोध चुना गया। उन्होंने कहा कि छह विधानसभा क्षेत्रों में एक नामांकन पत्र दाखिल किया गया है, जबकि चार अन्य में विपक्षी उम्मीदवारों ने अपना पर्चा वापस ले लिया है।

चौथा कार्यकाल होगा

भारत-चीन सीमा के पास मुक्तो विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में खांडू का यह चौथा कार्यकाल होगा। अपने पिता और पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु के बाद 2010 में हुए उपचुनाव में वह कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में इस सीट से निर्विरोध चुने गए थे।

उपमुख्यमंत्री दूसरी बार चौखम विधानसभा क्षेत्र से चुने गए

मुख्यमंत्री ने 2014 और 2019 के विधानसभा चुनावों में भी भारी अंतर से जीत दर्ज की थी। उपमुख्यमंत्री चौना मीन दूसरी बार चौखम विधानसभा क्षेत्र से चुने गए। एक अनुभवी राजनीतिज्ञ चौना मीन 1995 से लेकांग निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

ये भी निर्विरोध चुने गए

अन्य उम्मीदवार जो निर्विरोध चुने गए वे हैं ताली विधानसभा क्षेत्र से जिक्के ताको, तलिहा से न्यातो डुकोम, रोइंग से मुत्चू मिथि, हयुलियांग से दासंगलू पुल, बोमडिला से डोंगरू सिओंगजू और सागली से रातू तेची और जीरो से हापोली से हेज अप्पा पहली बार चुने गए हैं। राज्य में 19 अप्रैल को एक चरण में चुनाव होंगे। वहीं परिणाम दो जून को घोषित किया जाएगा।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने शनिवार को खुद और उपमुख्यमंत्री चौना मेन सहित 10 भाजपा उम्मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचन के लिए राज्य के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहतर कल के दृष्टिकोण में उनके विश्वास के कारण संभव हुआ है। 

खांडू ने यह भी कहा कि 10 भाजपा उम्मीदवारों के चुनाव के साथ अरुणाचल प्रदेश ने चुनावी इतिहास में एक महान अध्याय लिख दिया है। उन्होंने फोन पर पीटीआई-भाषा से कहा कि मैं उन सभी विधानसभा क्षेत्रों के लोगों का बहुत आभारी हूं।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

अरुणांचल विधानसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित सभी 10 सदस्यों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बधाई दी।  



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...