Join our Whatsapp Group

Related Tags: #lt gen AK Singh #southern command #Commanding-in-Chief #defence #latest news #india news #hindi news


स्वदेशीकरण और तकनीकी समावेश होगा सेना का फोकस - लेफ्टिनेंट जनरल एके सिंह



अजय त्यागी [Input - amarujala.com] 2024-03-31 09:40:58 डिफेंस

लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह - Photo : amarujala
लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह - Photo : amarujala

भारतीय सेना लगातार अपने खेमे को मजबूत करने पर ध्यान दे रही है। दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह ने सेना की मजबूती पर बात की। उन्होंने कहा कि स्वदेशीकरण, तकनीकी समावेश और परिचालन क्षमता में वृद्धि सेना की दक्षिणी कमान के फोकस क्षेत्र होंगे।

बता दें कि दक्षिणी कमान भारतीय सेना की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी कमान है। यह 11 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में फैले भारत के 41 प्रतिशत भूभाग को कवर करती है। दक्षिणी कमान एक अप्रैल को 130वां स्थापना दिवस मनाएगी। 

लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह ने साल 2024 के दौरान बदलाव लाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की कमान की प्रतिबद्धता के बारे में भी बात की, जिसे सेना द्वारा प्रौद्योगिकी अवशोषण वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

प्रौद्योगिकी अवशोषण वर्ष मना रही भारतीय सेना

गौरतलब है कि भारतीय सेना साल 2024 को प्रौद्योगिकी अवशोषण वर्ष के रूप में मना रही है क्योंकि यह धीरे-धीरे एक आधुनिक बल में परिपक्व होने की कोशिश कर रही है। इनमें पैदल सेना, तोपखाने और सभी क्षेत्रों में ड्रोन और काउंटर-ड्रोन प्रणालियों को शामिल करने के लिए एक नया परिचालन दर्शन होगा। बख्तरबंद बटालियनें और अन्य पारंपरिक विषमताओं को पाटने के अलावा, कमांड साइबर ऑपरेशंस सपोर्ट विंग की स्थापना की गई है।

सिंह ने कहा कि यह विषय परिवर्तनकारी बदलाव के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के साथ-साथ हमारी परिचालन और लॉजिस्टिक आवश्यकताओं के समाधान के लिए आंतरिक विशेषज्ञता का उपयोग करने और घरेलू रक्षा उद्योग के सहयोग से इन परियोजनाओं को आकार देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

आत्मनिर्भर होने के लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान 

उन्होंने कहा कि दक्षिणी कमान ने रक्षा निर्माण में आत्मनिर्भर होने के भारत के लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भौगोलिक रूप से देश के उद्योग केंद्रों के साथ स्थित होने और बड़ी संख्या में फील्ड फायरिंग रेंज (एफएफआर) होने के कारण, दक्षिणी कमान विभिन्न हथियार, महत्वपूर्ण रक्षा उपकरणों और परिष्कृत गोला-बारूद के परीक्षणों के लिए परीक्षण केंद्र के रूप में कार्य करती है।

उन्होंने यह भी कहा कि दक्षिणी कमान द्वारा किए गए सात नवाचारों को उत्पादन के लिए औद्योगिक भागीदारों को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ-साथ पैन-सेना कार्यान्वयन के लिए चुना गया है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...