Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Side effects #eyes of eight patients #after cataract surgery #Parmarth Hospital #indore #madhya pradesh #latest news #india news #hindi news


इंदौर में मोतियाबिंद ऑपरेशन के बाद मरीजों के आंखों में संक्रमण, ऑपरेशन थियेटर सील



अजय त्यागी [Input - abplive.com] 2024-04-07 05:01:46 मध्य प्रदेश

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

इंदौर के एक परमार्थ अस्पताल में मोतियाबिंद की सर्जरी के बाद आठ मरीजों की आंखों पर दुष्प्रभाव की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन ने ऑपरेशन थियेटर सील करने के साथ ही जांच शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

जिला अंधत्व नियंत्रण सोसायटी (डीबीसीएस) के प्रबंधक डॉ. प्रदीप गोयल ने बताया कि चोइथराम नेत्रालय में राष्ट्रीय अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम (एनपीसीबी) के तहत 20 मार्च को 79 मरीजों के मोतियाबिंद के ऑपरेशन सरकारी खर्च पर किए गए थे। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के बाद स्वास्थ्य विभाग को इनमें से आठ मरीजों की आंखों पर दुष्प्रभाव की जानकारी अस्पताल प्रबंधन के जरिये मिली। 

गोयल ने बताया कि अस्पताल के जिस ऑपरेशन थियेटर में इन मरीजों की मोतियाबिंद की सर्जरी की गई थी, उसे सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इन मरीजों की आंखों पर दुष्प्रभाव के कारण की जांच के लिए प्रशासन ने तीन सदस्यीय समिति गठित की है जिसने अपना काम शुरू कर दिया है।

गोयल ने कहा कि अभी यह बताना बहुत मुश्किल है कि मोतियाबिंद की सर्जरी कराने वाले आठों मरीजों की आंखों की रोशनी चली गई है या नहीं। जांच पूरी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

अस्पताल के स्तर पर कोई लापरवाही नहीं बरती गई

चोइथराम नेत्रालय का संचालन करने वाले एक स्थानीय ट्रस्ट की प्रबंध समिति के सदस्य अश्चिनी वर्मा ने दावा किया कि मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर में अस्पताल के स्तर पर कोई लापरवाही नहीं बरती गई। उन्होंने कहा कि शिविर में शामिल आठ मरीजों की आंखों में अज्ञात कारणों से रिएक्श्न हुआ था और इलाज के बाद सभी मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वर्मा ने बताया कि ये मरीज पश्चिमी मध्य प्रदेश के इंदौर संभाग के अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...