Join our Whatsapp Group

Related Tags: #political parties election campaign #advertising on google #review #latest news #india news #hindi news


गूगल पर चुनावी विज्ञापनों की होड़, राजनीतिक दलों ने 3 माह में खर्च किए 121 करोड़ से अधिक



अजय त्यागी 2024-04-12 01:29:27 समीक्षा

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

देश में लोकसभा चुनावों के लिए राजनीतिक दल इंटरनैट पर विज्ञापनों के जरिए प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। गूगल विज्ञापन पारदर्शिता केंद्र के डाटा के मुताबिक 1 जनवरी से 10 अप्रैल तक राजनीतिक पार्टियों ने गूगल सर्च इंजन पर विज्ञापनों पर लगभग 121 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए हैं। 

भाजपा ने सबसे ज्यादा 39 करोड़ खर्च किए

राजनीतिक विज्ञापनों पर सबसे अधिक खर्च करने वाली सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) है, जिसने 1 जनवरी से 10 अप्रैल तक गूगल विज्ञापनों पर 39 करोड़ रुपए से अधिक या कुल राशि का लगभग एक तिहाई खर्च किया। इसके बाद विज्ञापन के लिए सरकार की नोडल एजेंसी संचार (सी.बी.सी.) का नंबर आता है जिसने विज्ञापनों पर 32.3 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। मीडिया योजनाकारों और विज्ञापन एजेंसियों के अधिकारियों का कहना है कि डिजिटल विज्ञापन तुलनात्मक रूप से कम लागत पर अधिक लक्षित पहुंच के अवसर प्रदान करते हैं।

केंद्र की जन धन योजना सबसे ज्यादा विज्ञापन

टैक प्रमुख के आंकड़ों से पता चलता है कि 1 जनवरी से 10 अप्रैल की अवधि के दौरान भाजपा ने गूगल पर कुल 76,800 विज्ञापन चलाए। जिस विज्ञापन पर इसने सबसे अधिक राशि खर्च की वह केंद्र की जन धन योजना को बढ़ावा देने वाला एक हिंदी भाषा का छवि विज्ञापन था। यह विज्ञापन 10 फरवरी से 29 मार्च तक 49 दिनों तक चला। पार्टी द्वारा दूसरा सबसे बड़ा खर्च केंद्र की मुद्रा ऋण योजना को बढ़ावा देने वाले तमिल भाषा के वीडियो विज्ञापन पर था। पिछले तीन महीनों में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में विज्ञापन चलाने पर सबसे अधिक राशि खर्च की है। 

कांग्रेस ने भी खर्च किए 9 करोड़ से अधिक 

आंकड़ों से पता चलता है कि कांग्रेस ने 1 जनवरी से 10 अप्रैल तक गूगल पर विज्ञापनों पर 9.11 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। जबकि तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी डी.एम.के. के लिए काम करने वाली एक रणनीति फर्म पॉपुल्स एम्पावरमेंट नैटवर्क प्राइवेट लिमिटेड ने 10.3 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इसके बाद इंडियन पी. ए. सी. कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड, राजनीतिक रणनीति फर्म इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी की होल्डिंग कंपनी है, जो पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और आंध्र प्रदेश में वाई.एस.आर. कांग्रेस पार्टी के लिए काम करती है। इसके माध्यम से विज्ञापन पर 7.26 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। 

वहीं, अगर भौगोलिक क्षेत्रों की बात करें तो तमिलनाडु में पिछले तीन महीनों में गूगल पर सबसे अधिक राजनीतिक विज्ञापन देखे गए हैं, इस अवधि में राज्य में दिखाए गए विज्ञापनों पर कुल 16.4 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ रुपये, आंध्र प्रदेश में 9.82 करोड़ रुपए, महाराष्ट्र में 9.70 करोड़ और ओडिशा में 9.59 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। जबकि राजस्थान इस लिस्ट में 11 वें नंबर पर है जिसमे देखे जाने वाले विज्ञापनों पर 5.15 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। 



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...