Join our Whatsapp Group

Related Tags: #baisakhi festival ##Lakhs of devotees #taking a dip of faith #haridwar #uttrakhand #latest news #india news #hindi news


बैसाखी का पर्व आज, हरिद्वार में लाखों श्रृद्धालू लगा रहे आस्था की डुबकी (देखें विडियो)



अजय त्यागी 2024-04-13 10:43:42 आध्यात्मिक

लाखों श्रृद्धालू लगा रहे आस्था की डुबकी
लाखों श्रृद्धालू लगा रहे आस्था की डुबकी

बैसाखी का पर्व धर्म नगरी हरिद्वार में पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। हर की पैड़ी समेत विभिन्न गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। देश भर से आये श्रद्धालुगण गंगा में स्नान करके मां गंगा की आराधना कर रहे हैं। मां गंगा से जीवन शांतिपूर्वक बीते और जिस तरह से ईश्वर द्वारा उन पर कृपा की गयी है वो आगे भी बनी रहे यही प्रार्थना कर रहे हैं। श्रद्धालु मां गंगा से कामना कर रहे हैं कि धरती मां इसी तरह से फसल प्रदान करती रहे। 

दरअसल, बैसाखी के अवसर पर गेहूं की फसल तैयार हो जाती है। इस दिन से फसल की कटाई शुरू हो जाती है। महत्वपूर्ण बात ये है कि इसी दिन खालसा पंथ की स्थापना भी की गयी थी। यही वजह है कि यह त्यौहार पंजाबी समुदाय में विशेष धूमधाम से मनाया जाता है। 

बैसाखी पर गंगा स्नान का अपना विशेष महत्व है। गंगा स्नान का महत्व होने से हरिद्वार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आये हैं। गंगा स्नान कर दान, भंडारा आदि कर रहे हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुरक्षा को लेकर भी कड़े इंतजाम किये गए हैं।

ऐसा माना जाता है कि प्रतिपदा से लेकर अमावस्या तक बैसाख माह में किसी ना किसी तीर्थ पर जाकर स्नान करने से बड़ा पुण्य प्राप्त होता है। ऐसे लोग जिन लोगों ने प्रारब्ध में भी जीवन में कभी कोई पाप किया हो, पवित्र गंगा के जल में स्नान करने मात्र से उनके पाप नष्ट होने शुरू हो जाते हैं। गंगा स्नान के पुण्य के प्रभाव से व्यक्ति जीवन में सफल होना शुरू हो जाता है।

इस बैसाख संक्रांति का विशेष तौर पर महत्व बताया जाता है, जिसे हम बैसाखी कहते हैं। ऐसी मान्यता है कि जिन लोगों के कामों में अनिश्चितता आती है, वह आ कर गंगा स्नान करके दान करें। अगर गंगा तट पर नहीं जा सकते तो अपने घर पर ही स्नान करते हुए गंगा का ध्यान करें और तुलसी पत्र डालकर उस जल में स्नान करें, तो हर की पैड़ी के ब्रह्मकुंड में स्नान करने जैसा फल प्राप्त होता है। 

बैसाखी पर हरिद्वार में आकर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का मानना है कि इस अवसर पर गंगा स्नान करने का खासा महत्व है। वे मानते हैं कि गंगा में स्नान करने से मां गंगा सबका कल्याण करती हैं और मनचाही मुराद पूरी करने के साथ ही मोक्ष प्रदान करती हैं।

हरिद्वार पुलिस ने बैसाखी स्नान को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये हैं। बैसाखी के स्नान और वीकेंड होने के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार आए हैं। इसको देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र को 4 सुपर जोन, 16 जोन और 38 सेक्टरों में बांटा गया है। सभी जगह पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। पीएसी तैनात करने के साथ ट्रैफिक प्लान और डाइवर्जन प्लान भी लागू किये गए हैं।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...