Join our Whatsapp Group

Related Tags: #miracle of technology #minor lost his way while playing #police reunited with parents #using QR code in locket #maharshtra #latest news #india news #hindi news


तकनीक का कमाल: खेलते हुए रास्ता भटका नाबालिग, QR कोड की मदद से पुलिस ने मां-बाप से मिलाया



अजय त्यागी [Input - amarujala.com] 2024-04-13 05:33:14 महाराष्ट्र

लॉकेट में QR कोड की मदद से पुलिस ने परिजनों से मिलवाया
लॉकेट में QR कोड की मदद से पुलिस ने परिजनों से मिलवाया

मुबई पुलिस ने क्यूआर कोड के जरिए मानसिक रूप से अस्वस्थ एक नाबालिग को उसके माता-पिता से मिलाया। मामला कोलाबा थाना क्षेत्र का है। 12 वर्षीय लड़का खेलते हुए बस में चढ़ा था और फिर लापता हो गया था। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

अधिकारी ने बताया कि बच्चे को गुरुवार को शहर के दक्षिणी हिस्से में कोलाबा में भटकते हुए देखा गया। उन्होंने बताया कि बच्चा लोगों को कुछ भी बताने में सक्षम नहीं था। लोगों को लगा कि वह रास्ता भटक गया है और मुश्किल में है, इसलिए उन्होंने उससे संपर्क किया। एक व्यक्ति उसे पुलिस के पास ले आया। अधिकारी ने बताया कि बच्चे की गुमशुदगी की सूचना सभी पुलिस थानों को भेजी गई थी। लेकिन कोई सफलता नहीं मिल रही थी। 

उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों में से एक को बच्चे के गले में एक लॉकेट लटका मिला। जिसके अंदर एक क्यूआर कोड मिला। जिसे स्कैन करने पर एक फोन नंबर का पता चला। यह फोन नंबर एक एनजीओ से जुड़ा था, जो मानसिक रूप से विकलांग बच्चों के लिए काम करता है। पुलिस अधिकारी के अनुसार एनजीओ के एक पदाधिकारी ने पुलिस को बताया कि बच्चा वर्ली का रहने वाला है और उसके माता-पिता सुबह से उसकी तलाश कर रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि बच्चे को कुछ समय बाद पुलिस थाने में उसके माता-पिता से मिलाया गया। अधिकारी ने कहा कि यह हमारे लिए बड़ी राहत की बात है कि हम बच्चे को उसके माता-पिता के पास सुरक्षित पहुंचा सके। वहीं, परिजनों ने पुलिस का आभार जताया है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...