Join our Whatsapp Group

Related Tags: #iran #israrel #war #air_india #flights cancelled #latest news #today news #india news #hindi news


ईरान से तनाव का भारत-इस्राइल उड़ानों पर असर, एयर इंडिया ने अस्थायी तौर पर निलंबित कीं फ्लाइट्स



अजय त्यागी 2024-04-14 07:08:48 आम सूचना

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

ईरान और इस्राइल के बीच चल रहे तनाव के बीच भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने बड़ा फैसला लिया है। एयरलाइंस ने भारत और इस्राइल के बीच आने-जाने वाली उड़ानों को निलंबित कर दिया है। बता दें कि सीरिया के ईरानी दूतावास में हुए हमले के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इस्राइल पर ड्रोन और मिसाइल से हमले किए हैं, जिसके बाद दोनों देशों के बीच संघर्ष शुरू हो गया है।

एयर इंडिया ने क्या कहा?

इस बात की संभावनाएं पहले से थी कि ईरान और इस्राइल के बीच बढ़ रहे तनाव का असर हवाई सेवाओं पर पड़ेगा। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों देशों के बीच उड़ानें फिलहाल निलंबित रहेंगी। बता दें कि एयर इंडिया द्वारा दिल्ली से इस्राइल के लिए सप्ताह में चार उड़ानें संचालित की जाती हैं। इससे पहले 7 अक्टूबर 2023 को विमानन कंपनी ने इस्राइल और हमास के बीच तनातनी को देखते हुए अस्थाई तौर पर उड़ानें रोकने का फैसला लिया था। पांच महीने के लंबे अंतराल के बाद 3 मार्च को इस्राइल के लिए फिर से हवाई सेवाएं शुरू की गईं लेकिन अब इन्हें फिर से निलंबित किया गया है।

हमारी हालातों पर करीब से नजर- एयर इंडिया

भारत की सबसे बड़ी विमानन कंपनी एयर इंडिया का कहना है कि हम मध्य पूर्व के हालातों पर करीबी से नजर रख रहे हैं। बता दें कि एयर इंडिया द्वारा यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व में उड़ानों का संचालन किया जाता है। 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवायजरी

उधर भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी की गई है। इसमें लोगों को इस्राइल और ईरान की यात्रा से परहेज करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा ईरान या इस्राइल में रह रहे भारतीय लोगों से कहा गया है कि वे भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। विदेश मंत्रालय की द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में यह भी अनुरोध किया गया है कि इस्राइल और ईरान में रह रहे भारतीय लोग अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतें।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...