Join our Whatsapp Group

Related Tags: #loksabha election 2024 #phase 1st #polling continuous #rajasthan #politics #latest news #today news #india news #hindi news


लोकतंत्र का पर्व उत्साह से मना रहा राजस्थान, 12 सीटों पर मतदान जारी, 11 बजे तक 22.51 प्रतिशत हुआ मतदान



अजय त्यागी 2024-04-19 01:13:10 राजनीति

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

लोकसभा चुनाव 2024 के महासंग्राम में आज पहले चरण का मतदान है। इसके तहत राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इन 12 सीटों में से कई सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के दिग्गजों के भाग्य का फैसला आज जनता करेगी। सुबह 7 बजने के साथ ही मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो कि शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। वोटिंग को लेकर सभी सीटों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। वहीं, दोनों मुख्य राजनीतिक दलों में चुनाव को लेकर उत्साह का माहौल बना हुआ है। 

इन सीटों पर हो रहा मतदान 

प्रथम चरण में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर लोकसभा सीट के लिए चुनाव हो रहे हैं। इस दौरान नागौर से ज्योति मिर्धा, हनुमान बेनीवाल, अलवर से भूपेंद्र यादव, चूरू से राहुल कस्वां, बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल, सीकर से सुमेधानंद सरस्वती, जयपुर से प्रताप सिंह खाचरियावास की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। वहीं, इस चुनाव में भरतपुर लोकसभा सीट पर भी सभी की निगाहें बनी हुई हैं, क्योंकि ये जिला सीएम भजनलाल का गृह जिला है। 

राज्यपाल कलराज मिश्र ने पत्नी संग किया मतदान

राज्यपाल कलराज मिश्र और राज्य की प्रथम महिला सत्यवती मिश्र ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना मतदान किया। राज्यपाल मतदान के लिए सी स्कीम, सरदार पटेल मार्ग स्थित महात्मा गांधी राजकीय आवासीय विद्यालय मतदान केंद्र पहुंचे, उन्होंने वहां अपना मतदान किया। इस दौरान राज्यपाल ने प्रदेशवासियों से मतदान करने की अपील की, इसके साथ उन्होंने कहा कि मतदान लोकतंत्र का पावन पर्व है। मतदान से ही लोकतंत्र मजबूत होता है। हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी समझ कर मतदान के लिए घर से निकलना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि मतदान भारत के हर पात्र नागरिक का संवैधानिक अधिकार ही नहीं कर्तव्य है। इसी से लोकतंत्र सशक्त होता है। उन्होंने संविधान की उद्देशिका के प्रारंभ हम भारत के लोग की चर्चा करते हुए कहा कि भारत का अर्थ ही हम सबसे है। लोकतंत्र में जनता और उसका मत ही प्रमुख है। उन्होंने स्वयं और दूसरों को प्रेरित कर मतदान के लिए जागरूक किए जाने का आह्वान किया। मिश्र ने कहा कि मतदान दिवस लोकतंत्र का पावन पर्व है। उन्होंने प्रदेश के सभी मतदाताओं से भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील भी की। पिछले कुछ सालों में महिलाओं मतदाताओं की बढ़ती संख्या पर मिश्र ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ये लोकतंत्र के लिए ये अच्छे संकेत है कि आधी आबादी भी अब बढ़ चढ़कर इस माहपर्व में आहुति दे रही हैं। उन्होंने कहा एक मजबूत और सशक्त सरकार बनाने के लिए हम सभी को अपनी भूमिका निभानी होगी।

इन्होने भी किया अपने मताधिकार का प्रयोग 

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल, गांधी नगर स्थित मतदान केंद्र 53 पहुंचकर मतदान किया। इस दौरान गुप्ता ने प्रदेश के सभी मतदाताओं से मतदान अवश्य करने की अपील भी की। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा में परिवार सहित सुबह जल्दी ही जयपुर लोकसभा सीट के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने जनानी ड्योढ़ी स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में सुबह 9 बजे मतदान किया। राजस्थान में नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने अलवर के जय कृष्ण क्लब मतदान केंद्र में वोट डाला। जयपुर से कांग्रेसी प्रत्याशी पूर्व मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अपनी पत्नी के साथ वोट डाला।

बीकानेर में केंद्रीय मंत्री भाजपा प्रत्याशी अर्जुनराम मेघवाल ने किसमीदेसर में बूथ संख्या 174 पर लाइन में लगकर अपने परिवार सहित अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जयपुर शहर से कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास ने सुबह 8 बजे क्षत्रिय कुमावत स्कूल में मतदान किया वहीं,  पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सुबह 10:30 बजे रेजीडेंसी स्कूल में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चुरू लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल कस्वां ने लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी निभाते हुए सादुलपुर स्थित गांव-कालरी के बूथ संख्या-151 पर मतदान किया।

सरकार में प्लानिंग संयुक्त सचिव सुशील कुल्हरी 21 किलोमीटर दौड़ लगाकर मतदान करने पहुंचे। झुंझुनूं जिला कलेक्ट्रेट से तिलोका का बास मतदान केंद्र तक हाफ मैराथन पूरी की। इस दौरान लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने को लेकर वह दौड़कर मतदान केंद्र पहुंचे। बता दें कि कुल्हरी आईआरएस अधिकारी हैं, और अभी डेपुटेशन पर कार्यरत हैं। विधानसभा चुनाव में भी वे 21 किमी दौड़ लगाकर मतदान करने पहुंचे थे। वह अब तक 2 दर्जन से ज्यादा मैराथन में शामिल हो चुके हैं। 

दौसा से भाजपा प्रत्याशी कन्हैयालाल मीना ने बस्सी स्थित कल्याणगंज बूथ संख्या 42 पर मतदान किया। मीना ने कहा कि लोकतंत्र के पर्व पर सभी अपने घर से निकलकर राष्ट्र हित और देश को विकसित करने के लिए मतदान करें। जयपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने पहले वोटर के रूप में अपना मतदान किया। PHED ऑफिस गांधी नगर स्थित बूथ में सबसे पहला वोट जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिया। सीकर में भाजपा प्रत्याशी स्वामी सुमेधानंद सरस्वती ने मतदान किया। उन्होंने कहा कि अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर तीसरी बार हैट्रिक बनाऊंगा। भाजपा हरियाणा प्रदेश लोकसभा प्रभारी एवं भाजपा राजस्थान पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने जयपुर में रानी सती नगर में ब्राइट फ्यूचर स्कूल में मतदान किया। नागौर में हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। भरतपुर लोकसभा के 2024 मतदान केंद्रों में 50 फीसदी केंद्रों पर वेबकास्टिंग से नजर रखी जा रही है। भरतपुर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अमित यादव ने जिला परिषद भवन में बने मतदान केंद्र पर अपना मतदान किया।   

इन्होने किया मतदान का बहिष्कार 

दौसा लोकसभा के बीगावास में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। मतदान केन्द्र पर सुबह 11.15 बजे तक मात्र 8 लोगों ने ही मतदान किया। गुरुवार को दौसा एसपी रंजिता शर्मा ने बीगावास में पहुंचकर ग्रामीणों से समझाइश भी की थी। वहीं, डीग क्षेत्र के गांव इकलेरा के ग्रामीणों ने भी मतदान का बहिष्कार किया है। एक चोर को पकड़ने की मांग को लेकर लोगों ने यह बहिष्कार किया है। बयाना के खेरिया गांव से भी लोगों द्वारा मतदान का बहिष्कार किए जाने की खबर सामने आ रही है। 

यहाँ ईवीएम मशीन ख़राब हुई

भरतपुर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के दौरान शहर के नगर निगम मतदान केंद्र पर ईवीएम के खराब होने की सूचना मिली है। जानकारी के अनुसार वहां करीब एक घंटे देरी से मतदान शुरू हो सका है। डीग के किशन लाल जोशी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डीग भाग संख्या 13 व बांके बिहारी कन्हैया लाल कॉलेज भाग संख्या 17 पर EVM में तकनीकी खराबी होने के कारण मतदान शुरू होने में देरी हुई। 

11 बजे तक 22.51 प्रतिशत हुआ मतदान 

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सुबह 11 बजे तक राजस्थान में 22.51 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, बीकानेर में 21.5 प्रतिशत मतदान हुआ है। बीकानेर लोकसभा सीट के लिए अनुपगढ में 28.51 प्रतिशत, खाजूवाला में 23.08 प्रतिशत, बीकानेर पश्च्निम में 26.18 प्रतिशत, बीकानेर पूर्व में 23.71 प्रतिशत, कोलायत में 18.28 प्रतिशत, लूणकरनसर में 19.39 प्रतिशत, डूंगरगढ़ में 18.14 प्रतिशत और नोखा में 16.29 प्रतिशत मतदान हुआ है।   



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...