Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Alert #malicious app #Union Bank #Latest News #Today News #India News #Hindi News


सरकार ने जारी की चेतावनी - कहीं आपका अकाउंट इस बैंक में तो नहीं



अजय त्यागी 2024-04-20 08:13:53 आम सूचना

प्रतीकात्मक फोटो : X [@Cyberdost]
प्रतीकात्मक फोटो : X [@Cyberdost]

ऑनलाइन होने वाले स्कैम तेजी से बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स लोगों के साथ ठगी करने के लिए नए-नए तरीके खोज लाते हैं। अब एक ऐसा ही स्कैम अलर्ट सरकार ने जारी किया है। दरअसल इसमें लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट पर एक लिंक भेजा जाता है और उसके जरिये ये निजी जानकारी चुरा लेते हैं। इस स्कैम को लेकर गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्था साइबर दोस्त (Cyber Dost) ने अलर्ट जारी किया है।

साइबर दोस्त ने X पर एक पोस्ट में ऑनलाइन होने वाले इस स्कैम के बारे में जानकारी दी है। पोस्ट के मुताबिक, यूनियन बैंक के डीपी के साथ लोगों के पास एक खास तरह का लिंक भेजा रहा है। जिस पर क्लिक करते ही फोन में मैलवेयर की एंट्री हो जाती है और फिर स्कैमर्स पर्सनल जानकारी को चुरा लेते हैं। इस लिंक के जरिये फोन में यूनियन बैंक का फर्जी ऐप इंस्टॉल हो जाता है।

सतर्क रहने की सलाह

साइबर दोस्त के अनुसार बैंक के द्वारा ऐसा कोई भी ऐप जारी नहीं किया गया है। अगर किसी के पास भी ऐसा लिंक आता है तो सबसे पहले उस नंबर को तुरंत रिपोर्ट और ब्लॉक कर दें। पोस्ट में कहा गया है कि अगर कोई भी पर्सनल जानकारी मांगता है तो भूलकर भी अपनी निजी जानकारी शेयर न करें।

लोन ऐप्स के लिए अलर्ट

बता दें कि कुछ दिन पहले भी साइबर दोस्त ने लोन ऐप्स को लेकर एक चेतावनी जारी की थी, जिसमें कहा गया कि Loan me और Global Kredit जैसे ऐप लोगों के साथ फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे किसी भी ऐप के बहकावे में न आएं।

फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स

♦  किसी के साथ भी अपनी पर्सनल जानकारी साझा न करें।

♦  अगर कोई निजी जानकारी मांगता है तो पहले पुष्टि करना बहुत जरूरी है।

♦  अक्सर होता है कि बैंक इंम्प्लॉई बनकर स्कैमर्स कॉल करते हैं और कुछ लोग इनके साथ जानकारी शेयर भी कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...