Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Earthquake #Taiwan #6.3 Magnitude #GlobalNews #LatestNews #HindiNews


एक रात - 80 झटके! भूकंप से फिर दहला ताईवान, अधिकतम तीव्रता 6.3 मापी गई (देखें विडियो)



अजय त्यागी 2024-04-23 12:08:24 अंतरराष्ट्रीय

भूकंप से फिर दहला ताईवान - Photo : X[@DDNewsHindi]
भूकंप से फिर दहला ताईवान - Photo : X[@DDNewsHindi]

बीस दिन पहले आए भूकंप से ताइवान के लोग अभी तक पूरी तरह से उबर भी नहीं पाए थे कि एक बार फिर ताइवान की धरती भूकंप से कांप उठी है। यहां एक ही रात में भूकंप के 80 झटके महसूस किए गए। इनमें सबसे शक्तिशाली झटका 6.3 तीव्रता का था। इस भूकंप के बाद 3 अप्रैल के भूकंप से क्षतिग्रस्त हुईं इमारतें अब एक तरफ और ज्यादा झुक गई हैं। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र ग्रामीण पूर्वी काउंटी हुलिएन में था। 

सेंट्रल न्यूज एजेंसी फोकस ताइवान की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को केवल 9 मिनट के भीतर पूर्वी ताइवान में शौफेंग टाउनशिप, हुलिएन काउंटी में पांच बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक सोमवार की रातभर 80 बार से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए। 

ताइवान के पूर्वी तट पर सोमवार शाम 5 बजे से रात 12 बजे के दौरान 80 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इनमें सबसे ज्यादा तीव्रता 6.3 और 6 दर्ज की गई। भारतीय समय के मुताबिक भूकंप के दो जोरदार झटके रात 12 बजे के आसपास कुछ ही मिनटों के अंतराल पर आए। ताइवान में उस समय रात के 2:26 और 2:32 बजे थे। ताइवान के मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र पूर्वी काउंटी हुलिएन में धरती से 5.5 किलोमीटर नीचे था।

दो इमारतों को पहुंचा नुकसान

भूकंप के कारण हुलिएन इलाके में दो इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इनमें एक बिल्डिंग ढह गई है तो वहीं दूसरी सड़क की तरफ झुक गई है। ताइवान के साथ ही जापान, चीन और फिलिपींस में भी हल्के झटके महसूस किए गए। फिलहाल किसी तरह के जानी नुकसान की खबर नहीं है। सीएनए फोकस ताइवान ने एक्स पर पोस्ट किया कि शाम 5:08 बजे से शाम 5:17 बजे (यूटीसी 8) के बीच 9 मिनट में शौफेंग टाउनशिप, हुलिएन काउंटी, पूर्वी ताइवान में पांच बार भूकंप आया।

बीस दिन पहले भी आया था जोरदार भूकंप, चार की हुई थी मौत

बता दें कि दो सप्ताह पहले, ताइवान के पूर्वी तटों पर रिक्टर पैमाने पर 7.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी और 700 से अधिक अन्य घायल हो गए थे। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि भूकंप का केंद्र एम हुआलिएन सिटी, ताइवान से 11 किमी उत्तर पूर्व पर था। नेशनल फायर एजेंसी ने कहा कि 3 अप्रैल को हुलिएन शहर में आए भूकंप में चार लोगों की मौत हो गई और 700 से अधिक लोग घायल हो गए, जबकि घायलों में से 132 लोग भूकंप के केंद्र के पास हुलिएन काउंटी से हैं।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...