Join our Whatsapp Group

Related Tags: #Bulletproof #Jacket #DRDO #DMSRDE #Kanpur #Chandigarh #LatestNews #TodayNews #IndiaNews #HindiNews


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने तैयार की देश की सबसे हल्की बुलेटप्रुफ जैकेट, टेस्टिंग सफल



अजय त्यागी 2024-04-24 12:58:17 डिफेंस

देश की सबसे हल्की बुलेटप्रुफ जैकेट - Photo : DRDO
देश की सबसे हल्की बुलेटप्रुफ जैकेट - Photo : DRDO

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) देश के जवानों की हिफाजत के लिए अत्याधुनिक और सुविधाजनक बुलेटप्रुफ जैकेट तैयार किया है। यह देश की पहली सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट है। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए सभी परीक्षणों में यह बुलेट प्रूफ जैकेट खरा उतरा है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस जैकेट को कानपुर स्थित डीआरडीओ के रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (DMSRDE) द्वारा तैयार किया गया है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार यह जैकेट हाई रिस्क खतरे को बचाने में सक्षम है। इसमें अत्याधुनिक चीजें लगाई गई है। साथ ही लेटेस्ट डिजाइन दिया गया है। जिससे ऑपरेशन के दौरान आराम को बढ़ावा मिलेगा। यह बुलेटप्रूफ जैकेट 7.62 X 54 आर एपीआई गोला बारूद की मार को झेलने में सक्षम है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार हाल ही में इस बुलेटप्रूफ जैकेट का चंडीगढ़ में टर्मिनल बैलिस्टिक रिसर्च लेबोरेटरी (टीबीआरएल) में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। यह जैकेट एक नए डिजाइन दृष्टिकोण पर आधारित है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष ने इस सबसे हल्के बुलेट के सफल विकास के लिए रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (DMSRDE) को हाई रिस्क लेवल से सुरक्षा के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट बनाने पर बधाई दी है।



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...