Join our Whatsapp Group

एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने संभाला नौ सेना प्रमुख का कार्यभार (देखें विडियो)



अजय त्यागी 2024-04-30 04:55:11 डिफेंस

एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने संभाला नौ सेना प्रमुख का कार्यभार
एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने संभाला नौ सेना प्रमुख का कार्यभार

नए भारतीय नौसेना प्रमुख के रूप में एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने कार्यभार संभाला। कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, हमारी नौसेना एक युद्ध-तैयार, एकजुट, विश्वसनीय और भविष्य-प्रूफ बल के रूप में विकसित हुई है। इसमें मौजूदा और उभरती चुनौतियां हैं। समुद्री क्षेत्र की मांग है कि भारतीय नौसेना हर समय तैयार रहे। ताकि, समुद्र में शांति बनी रहे और संभावित विरोधियों को रोका जा सके। 

उन्होंने कहा कि हमें समुद्र में कोई भी युद्ध जीतने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने कहा कि मेरा एकमात्र लक्ष्य और प्रयास रहेगा कि नौसेना में नई प्रौद्योगिकियों को पेश किया जा सके। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के लिए हमारी सामूहिक खोज की दिशा में नौसेना एक महत्वपूर्ण स्तंभ बने।

संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञता रखने वाले एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने मौजूदा आर हरि कुमार की सेवानिवृत्ति के बाद मंगलवार को नई दिल्ली में 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। सैनिक स्कूल रीवा के पूर्व छात्र एडमिरल त्रिपाठी, बल की कमान संभालने से पहले नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे। एडमिरल त्रिपाठी का जन्म 15 मई 1964 को हुआ था और वे 1 जुलाई 1985 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में शामिल हुए थे।

वह संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञ हैं और उन्होंने लगभग 39 वर्षों तक उत्कृष्टता के साथ सेवा की है। एडमिरल त्रिपाठी ने भारतीय नौसेना के जहाजों विनाश, किर्च और त्रिशूल का नेतृत्व किया है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ भूमिकाओं में भी काम किया है, जैसे कि पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी, नौसेना संचालन के निदेशक, नेटवर्क-केंद्रित संचालन के प्रमुख निदेशक और नौसेना योजनाओं के प्रमुख निदेशक।

उन्होंने रियर एडमिरल के पद पर रहते हुए पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया। उन्होंने एझिमाला में प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी में कमांडेंट का पद भी संभाला। एडमिरल त्रिपाठी, जो खडकवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक हैं, ने वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, करंजा में नेवल हायर कमांड कोर्स और अमेरिका में नेवल कमांड कॉलेज सहित विभिन्न सैन्य संस्थानों में पाठ्यक्रम पूरा किया है। उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और नौ सेना पदक (एनएम) से सम्मानित किया गया है।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें...



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...