Join our Whatsapp Group

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में गड़बड़, वरिष्ठता सूची में पांच साल कम कर दी उम्र, बढ़ी पांच वर्ष की नौकरी



2024-05-03 06:36:18 मध्य प्रदेश

प्रतीकात्मक फोटो : Internet
प्रतीकात्मक फोटो : Internet

भोपाल के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में बड़ा गड़बड़झाला सामने आया है। यहां पदस्थ मुकेश कुमार जैन नाम के एक सब इंजीनियर की जन्म तारीख को वरिष्ठता सूची में पांच साल कम और गृह जिला ललितपुर की जगह विदिशा कर दिया गया है। 

अमर उजाला की एक रिपोर्ट के अनुसार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों की मिलीभगत से सब इंजीनियर मुकेश कुमार जैन को पांच साल अतिरिक्त नौकरी करने का मौका मिल गया है। रिपोर्ट के अनुसार मुकेश कुमार जैन की 2022 में रिटायरमेंट होनी थी, लेकिन वरिष्ठता सूची में उनकी डेट ऑफ बर्थ ही बदल दी गई। 2022 से पहले जारी प्रत्येक वर्ष की वरिष्ठता सूची में उनका जन्म वर्ष 1960 और गृह जिला ललितपुर लिखा गया था, 2022 के बाद जारी वरिष्ठता सूची में उनका जन्म वर्ष 1965 और गृह जिला विदिशा कर दिया गया है। इससे साफ जाहिर होता है कि उन्हें लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई है। जबकि ईएनसी ऑफिस के अधिकारियों का कहना है कि बाबुओं की गलती से ऐसा हुआ है। 

रिपोर्ट के अनुसार विभाग के सूत्रों का कहना है कि यह गलती एक बार हो सकती है। पूरी नौकरी के दौरान हर साल की सूची में गृह जिला और डेट ऑफ बर्थ गलत कैसे हो सकती है? गौरतलब है कि मुकेश कुमार जैन का नाम विभाग द्वारा जारी वरिष्ठता सूची में 990 नंबर पर दिया गया है, जिसे पीएचई की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी देखा जा सकता है।

मार्कशीट और सर्विस बुक में भी गड़बड़ी की आशंका

रिपोर्ट के अनुसार मुकेश कुमार जैन की सर्विस बुक और मार्कशीट में छेड़छाड़ करने की आशंका जताई जा रही है। विभाग के सूत्रों का कहना है कि मार्कशीट और सर्विस बुक में भी छेड़छाड़ की गई है। विभाग द्वारा जो सर्विस बुक दी जा रही है, उसमें लिखावट में अंतर होने की बात कही जा रही है। हालांकि विभाग के अधिकारी लगातार सफाई देते नजर आ रहे हैं कि मुकेश कुमार द्वारा आवेदन दिया गया था और उसी आधार पर उनकी डेट ऑफ बर्थ को बदला गया है। जबकि वरिष्ठता सूची में गृह जिला बदले जाने को लेकर कोई अधिकारी कुछ भी नहीं बोल पा रहा है। 

आवेदन के आधार पर बदली गई डेट ऑफ बर्थ

हमने मामले पर अपने स्टाफ से बात की है। मुकेश कुमार जैन की डेट ऑफ बर्थ बदलने के लिए उनकी तरफ से आवेदन दिया गया था। सर्विस बुक में 1965 था इस आधार पर उनकी डेट ऑफ बर्थ को बदलकर 1960 की जगह 1965 कर दिया गया है। इसमें कोई गड़बड़ नहीं की गई है। -केके सोनगरिया ईएनसी, पीएचई विभाग



प्रकाशन हेतु समाचार, आलेख अथवा विज्ञापन 6376887816 (व्हाट्सएप) या rextvindia@gmail.com पर भेजें...